Uncategorized

परीक्षा एवं जीवन में सफलता के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र

परीक्षा एवं जीवन में सफलता के लिए शक्तिशाली सरस्वती मंत्र –  माँ सरस्वती के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। क्योंकि इनको आपने अक्सर सफेद कपड़ों के अंदर देखा होगा । माँ सरस्वती  के बारे मे यह कहा जाता है कि यह विधा प्रदान करने वाली देवी हैं। और यह विधा का दान देती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और स्कूल के अंदर जो प्रार्थना बोली जाती है ‌‌‌वह मां सरस्वति की ही होती है। जिसके अंदर हम प्रार्थना करते हैं कि माता हमें शिक्षा प्रदान करने मे मदद करें । तो खैर यदि आप भी शिक्षा के उच्च स्तर पर जाना चाहते हैं तो फिर आपको माता सरस्वती के कुछ मंत्रों को याद रखना चाहिए । यह आपके जीवन को बेहतर बनाने मे मदद करने का काम करते हैं।

माँ सरस्वती हिंदू धर्म की देवी हैं जो विद्या, कला, संगीत, वाणिज्य, बुद्धि, ज्ञान, और विवेक की देवी हैं । और भारत के कई सारे स्थानों के अंदर उनके मंदिर भी बने हुए थे ।माँ सरस्वती की विगत में उल्लेख कुछ पुराणों में होता है।माँ सरस्वती को श्वेतवाहन, बैजंती माला, बांसुरी, वीणा और पुस्तकों के साथ

‌‌‌दिखाया जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।माँ सरस्वती की पूजा बसंत पंचमी या वसंत पंचमी के दिन की जाती है

परीक्षा एवं जीवन में सफलता के लिए सरस्वती बीज मंत्र

दोस्तों यदि आप परीक्षा के अंदर सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरस्वती बीज मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । ‌‌‌यह आपके मन को एकाग्र करने का काम करता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आपको पता ही है कि जब आपका मन एकाग्र हो जाता है तो उसके बाद आपको पढ़ने मे काफी मदद मिलती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

ऐं महासरस्वत्यै नमः

इस मंत्र का उच्चारण विद्या, कला, संगीत, बुद्धि और ज्ञान में वृद्धि करने के लिए किया जा सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

  • ‌‌‌इस मंत्र का उच्चारण करने से ज्ञान और बुद्धि के अंदर बढ़ोतरी होती है।
  • इस मंत्र का जाप करने से संगीत और कला के अंदर भी सफलता मिलती है।
  • इसकी वजह से मन मे शांति और संतुलन की भावना पैदा होती है।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि यह मंत्र परीक्षा के अंदर सफलता दिलाने मे काफी काम का होता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप परीक्षा सर पर हो तो इस मंत्र का जाप करने लग जाएं । आपको पहले से ही जाप करना होगा । तभी यह फायदा देगा ।
  • इस मंत्र के उच्चारण से व्यक्ति का मन शुद्ध होता है और उनकी चेतना ऊँची स्तर पर जागृत होती है।इस तरह से सरस्वती मंत्र के कई सारे फायदे होते हैं ।

सरस्वती मंत्र ज्ञान प्राप्त करने के लिए

दोस्तों यदि आपको ज्ञान को प्राप्त करने मे काफी समस्या आ रही है तो फिर आपको सरस्वती मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

अर्हं मुख कमल वासिनी पापात्म क्षयम् कारी

वद वद वाग्वादिनी सरस्वती ऐं ह्रीं नमः स्वाहा ||

“मैं उस माँ सरस्वती को नमस्कार करता हूँ जो मुख कमल पर वास करती है, पापों को नष्ट करती है, वद-वाद में विशेषज्ञ है

‌‌‌दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि कुछ लोगों को ज्ञान प्राप्त करने मे किसी ना किसी तरह की समस्याएं आती रहती हैं तो उन लोगों को इस तरह के मंत्र का जाप करना चाहिए । यदि वे ऐसा करते हैं तो उनके ज्ञान प्राप्त करने की जो समस्या होती है वह हल हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌मतलब ज्ञान के मार्ग के अंदर जो कई तरह की बाधाएं आती हैं वे हल हो जाती हैं। तो जो लोग उच्च शिक्षा वैगरह प्राप्त करना चाहते हैं और उनकी यह कामना पूरी नहीं हो रही है उनको यह मंत्र का जाप करना चाहिए । उनके लिए यह काफी अधिक फायदेमंद होगा । ‌‌‌आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । कुछ दिन जब आप इसका जाप करके देखेंगे तो आपको अपने आप ही इसके फायदे नजर आने लग जाएंगे ।

‌‌‌माता सरस्वती का विधा प्रदान करने वाला मंत्र

‌‌‌यह मंत्र माता सरस्वती से वर प्रदान करने वाला मंत्र होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसका मतलब यह है कि माता सरस्वती आपको वर प्रदान करने का काम करती है। यदि आप इस मंत्र का जाप करते हैं तो आपकी प्रगति होती है और आपको ज्ञान को हाशिल करने मे काफी अधिक मदद मिलती है। ‌‌‌यदि आपको ज्ञान को प्राप्त करने मे किसी तरह की बाधाएं हैं तो फिर आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

ॐ शारदा माता ईश्वरी मैं नित सुमरि तोय हाथ जोड़ अरजी करूं विद्या वर दे मोय।’

‌‌‌सरस्वती गायत्री मंत्र

दोस्तों इस मंत्र का जाप यदि आप सही तरह से करते हैं तो ऐसा करने से आपके अंदर वाणी सिद्धि आ जाती है। मतलब आप जो कुछ भी बोलते हैं वह पूरा हो जाता है और विधा को प्राप्त करने की जो समस्या है वह दूर हो जाती है। ‌‌‌इसके अलावा भी आपको बतादें कि इस मंत्र का जाप करने से आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए । आप इस बात को समझ  सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌नीचे दिये गए मंत्र को यदि आप कुछ दिन जाप करते हैं तो उसके बाद आपको जरूर ही इसके फायदे देखने को मिल जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यही आपके लिए सही होगा ।

‘ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्‌।’

‌‌‌माता सरस्वती को प्रसन्न करने का मंत्र

दोस्तों यदि आप माता सरस्वती को प्रसन्न करना चाहते हैं तो फिर आपको नीचे दिये गए मंत्र का जाप करना होगा ।यदि आप नीचे दिये गए मंत्र का जाप करते हैं तो ऐसा करने से माता प्रसन्न होगी । और आपका कल्याण होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए ‌‌‌सही होगा ।

ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः।

‌‌‌अपने दिमाग की क्षमता को बेहतर करने के लिए मंत्र

दोस्तों यदि आप अपनी मैमोरी पॉवर को बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आपको सरस्वती मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा । ऐसा करने से आपके दिमाग की क्षमता के अंदर बढ़ोतरी होगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । एक बार जब आपकी मैमोरी पॉवर के अंदर बढ़ोतरी हो जाती है तो उसके बाद आप चीजों को अच्छी तरह से याद कर सकते हैं और परीक्षा के अंदर आपको कामयाबी हाशिल करने मे मदद मिलती है। तो आप नीचे दिये गए मंत्र का जाप कर सकते हैं।

ॐ नमो भगवती सरस्वती वाक् वादिनी ब्रम्हाणी, ब्रह्म रूपिणी बुद्धि वर्द्द्वनी मम विद्या देहि देहि स्वाहा |

‌‌‌इस मंत्र को आपको रोजाना 21 बार सुबह नहाधोकर जाप करना होगा । कुछ ही दिनों के अंदर आपकेा इसका फर्क नजर आने लग जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌परीक्षा मे पास होने के लिए मां सरस्वती मंत्र

दोस्तों यदि आपको परीक्षा के अंदर यह डर लग रहा है कि आप परीक्षा मे पास नहीं हो पाएंगे । या फिर आपको परीक्षा के अंदर अच्छे नंबरों से पास होना है तो फिर आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।

‌‌‌आपको रोजाना नीचे दिये गए मंत्र को 108 बार पढ़ना होगा । और परीक्षा के कई दिन पहले ही आपको इस मंत्र को पढ़ना शूरू कर देना होगा । कुछ समय के बाद आपके मन से परीक्षा का भय निकल जाएगा ।इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

ॐ ऐं ह्रीं श्रीं वीणा पुस्तक धारिणीम् मम् भय निवारय निवारय अभयम् देहि देहि स्वाहा।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि यह परीक्षा के भय को दूर करने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके मन मे परीक्षा को लेकर किसी तरह का भय है तो फिर आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए । परीक्षा के भय को निकालने मे यह मंत्र काफी अधिक फायदेमंद होता है।

‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌प्रतियोगी परीक्षा के अंदर सफलता के लिए सरस्वती मंत्र

दोस्तों यदि आप किसी तरह की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए भी आप सरस्वती मंत्र का जाप कर सकते हैं। यह मंत्र आपको प्रतियोगी परीक्षा मे तैयारी करने मे मदद करता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और आप इस बात को समझ सकते हैं यह मंत्र प्रतियोगी परीक्षा के अंदर सफलता दिलाने मे आपको मदद करेगा । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप मेहनत करना छोड़ दें आपको मेहनत तो करनी ही होगी । तभी आपको  सफलता मिलेगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि बिना मेहनत के किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा के अंदर सफलता हाशिल करना संभव नहीं होगा ।

ॐ ऐं ह्रीं श्रीं अंतरिक्ष सरस्वती परम रक्षिणी मम सर्व विघ्न बाधा निवारय निवारय स्वाहा।

‌‌‌ज्ञान को प्राप्त करने के लिए सरस्वती मंत्र

दोस्तों यदि आप ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं या फिर आपके ज्ञान के प्राप्त करने मे किसी तरह की बाधा आ रही है तो उसके बाद आपको सरस्वती मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप

‌‌‌इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । और आप इस बात को समझ सकते हैं ।इस मंत्र की मदद से आपको विधा प्राप्त होने मे काफी मदद मिलती है आप इस बात को समझ सकते हैं।

ओम शारदा माता ईश्वरी में नित समुरि तोय हाथ जोड़ अरज करूं विद्या वर दे मोय।

‌‌‌विधा प्राप्त करने के लिए सरस्वती मंत्र

दोस्तों यदि आप विधा प्राप्त करना चाहते हैं तो यह दूसरा सरस्वती मंत्र है आप इसका जाप कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं ।

सरस्वत्यै नमो नित्यं भद्रकाल्यै नमो नमः। वेद वेदांत वेदांग विद्यास्तानेत्र्य एव च।

सरस्वती महाभागे विद्ये कमललोचने, विद्यारूपे विशालाक्षी विद्यां देहि नमोस्तुते।

‌‌‌इस मंत्र का जाप करने से सरस्वती विधा प्रदान करती है।

‌‌‌सुंदर वाणी को प्राप्त करने के लिए

दोस्तों आपको पता ही होगा कि वाणी की सुंदरता काफी अधिक महत्वपूर्ण होती है। यदि आप सुंदर वाणी को प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर आपको १२, ५००  बार नीचे दिये गए मंत्र का जाप करना होगा । ऐसा करने से आपकी वाणी काफी मधुर बनती है इसके बारे मे आपको पता होना ‌‌‌चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यही आपके लिए सही होगा । वाणी की मधुरता के लिए नीचे दिये गए मंत्र का जाप आपको करना होगा ।

वद वद वाग्वादिनी स्वाहा ||

शिक्षण और पढ़ाई के अंदर सफलता प्राप्त करने के लिए मंत्र

दोस्तों शिक्षण और पढ़ाई करने की दिशा मे काम करने के लिए आप नीचे दिये गए मंत्र का 108 बार जाप कर सकते हैं ।ऐसा करने से काफी अधिक फायदा होगा ।यदि आप नीचे दिये गए मंत्र का जाप करते हैं तो ऐसा करने से आपको काफी अधिक फायदा होगा ।

ॐ ऐं ह्रीं श्रीं वाग्देव्यै सरस्वत्यै नमः||

‌‌‌यदि आप परीक्षा मे सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर आप नीचे दिये गए मंत्र का जाप कर सकते हैं और कुछ ही समय के अंदर आपको इसका फायदा अनुभव होने लग जाएगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

4 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

4 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

4 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

4 hours ago