राम का पर्यायवाची शब्द क्या होगा ‌‌‌और राम कौन था

दोस्तो इस लेख मे हम राम के बारे मे बात करेगे की राम के पर्यायवाची शब्द ram ka paryayvachi shabd या राम के सामानार्थी शब्द ram ka samanarthi shabd क्या होते है साथ ही हम बात करेगे की राम का जन्म कैसे हुआ । इस तरह से इस लेख मे बहुत कुछ बताया गया है तो लेख को आराम से देखे । { ram paryayvachi shabd in hindi}

राम का पर्यायवाची शब्द या राम का सामनार्थी ‌‌‌शब्द {ram ka paryayvachi shabd ya ram ka samanarthi shabd}

‌‌‌शब्द {shabd}पर्यायवाची शब्द या सामानार्थी शब्द { paryayvachi shabd / samanarthi shabd}
राम‌‌‌रामचन्द्र, सियाराम,अयोध्यापति, दाशरथि , रघुबर, रघुपति, रघुराज, रघुनाथ, राघव, रघुनन्दन, रघुराय , सीतापति, खरारि , रावणारि , कौशल्यानंदन, अवधेश , दशरथात्मज , कौशल्यानन्दन , जानकीश , सीतानाथ , जानकीवल्लभ दशाननारिरघुनंदनजानकी – जानकी, वैदेही, जानकीपति, सीता, भूतनया, पुरुषोत्तम, भूमिजा, जनक नन्दिनीअवध , जनकात्मजा रामप्रिया, मैथिली, मिथिलेश कुमारी, परशुराम – रेणुकात्मज , परशुधरयामदग्निभागव, दशरथनंदन, राघव त्रिसिरारि, राघवेन्द्र
Ram  Ramchandra, Rama, Siyaram, Ayodhyapati, Dasharati, Raghubar, Raghupati, Raghuraj, Raghunath, Raghava, Raghunandan, Raghunaraya, Sitapati, Kharari, Ravanari, Kaushalyanandan, Awadhesh, Dasharathmaj, Kaushalyanandan, Janakish, Sitanath, Janakivallabh, Janaki-Dashana, Janakivallabh Vaidehi, Janakipati, Sita, Bhutnaya, Purushottam, Bhumija, Janaka Nandini, Awadh, Janakatmaja Rampriya, Maithili, Mithilesh Kumari, Parashuram-Renukatmaja, Parashudhar, Yamadagni, Bhagava, Dasharathanandan, Raghava, Trisirari, Raghava
RamRamchandra, Rama, Siyaram, Ayodhyapati, Dasharati, Raghubar, Raghupati, Raghuraj, Raghunath, Raghava, Raghunandan, Raghunaraya, Sitapati, Kharari, Ravanari, Kaushalyanandan, Awadhesh, Dasharathmaj, Kaushalyanandan, Janakish, Sitanath, Janakivallabh, Janaki-Dashana, Janakivallabh Vaidehi, Janakipati, Sita, Bhutnaya, Purushottam, Bhumija, Janaka Nandini, Awadh, Janakatmaja Rampriya, Maithili, Mithilesh Kumari, Parashuram-Renukatmaja, Parashudhar, Yamadagni, Bhagava, Dasharathanandan, Raghava, Trisirari, Raghava

‌‌‌

राम का पर्यायवाची शब्द क्या होगा ‌‌‌और राम कौन था

45+ भगवान राम के पर्यायवाची शब्दो की लिस्ट, List of 45+ Synonyms of Lord Rama

1.            रामचन्द्र (Ramachandra)

2.            सियाराम (Siya Ram)

3.            अयोध्यापति (Ayodhyapati)

4.            दाशरथि (Dasharathi)

5.            रघुबर (Raghubar)

6.            रघुपति (Raghupati)

7.            रघुराज (Raghuraj)

8.            रघुनाथ (Raghunath)

9.            राघव (Raghav)

10.          रघुनन्दन (Raghunandan)

11.          रघुराय (Raghuraya)

12.          सीतापति (Sitapati)

13.          खरारि (Kharari)

14.          रावणारि (Ravanari)

15.          कौशल्यानंदन (Kaushalyanandan)

16.          अवधेश (Avadesh)

17.          दशरथात्मज (Dasharathatmaja)

18.          कौशल्यानन्दन (Kaushalyanandan)

19.          जानकीश (Janakish)

20.          सीतानाथ (Sitānāth)

21.          जानकीवल्लभ (Janakivallabh)

22.          दशाननारि (Dashananari)

23.          रघुनंदन (Raghunandan)

24.          जानकी – जानकी (Janaki – Janaki)

25.          वैदेही (Vaidehi)

26.          जानकीपति (Janakipati)

27.          सीता (Sita)

28.          भूतनया (Bhutnaya)

29.          पुरुषोत्तम (Purushottam)

30.          भूमिजा (Bhumija)

31.          जनक नन्दिनी (Janak Nandini)

32.          अवध (Avadh)

33.          जनकात्मजा (Janakatmaja)

34.          रामप्रिया (Ramapriya)

35.          मैथिली (Maithili)

36.          मिथिलेश कुमारी (Mithilesh Kumari)

37.          परशुराम – रेणुकात्मज (Parashuram – Renukātmaja)

38.          परशुधर (Parashudhar)

39.          यामदग्नि (Yamadagni)

40.          भागव (Bhagav)

41.          दशरथनंदन (Dasharathnandan)

42.          राघव (Raghav)

43.          त्रिसिरारि (Trisirari)

44.          राघवेन्द्र (Raghavendra)

45.          मिथिलेश कुमारी (Mithilesh Kumari)

राम का हिंदी में अर्थ Meaning of Ram in Hindi

राम राजा दशरथ के सबसे बड़े पुत्र थे । जिन्हें राम नाम दिया गया था । इसके अलावा राम वे ही है जिन्होने रावण का अंत किया और 14 वर्षो का वनवास किया था । इस राम शब्द का अर्थ यही है की जो मनुष्य के रोम रोम मे बसा रहता है या हृदय मे वास रहता है वह राम है । मगर इसे एक शब्द मे अर्थ भिन्न प्रकार के हो सकते है जैसे –

  • दशरथ के सबसे बड़ा पुत्र यानि श्री राम ।
  • भगवान विष्णु का एक रूप और शिव का प्रिय ।
  • जीसका रामायण मे उल्लेख किया गया है यानि श्रीरामचन्द्र ।
  • देवी कौशल्या के गर्भ से जीसने जन्म लिया है यानि राम ।
  • जिन पररामचरितमानस की चौपाई लिखी गई है ।
  • ‌‌‌भारत मे अत्यन्त पूजनीय देव श्री राम ।
  • जिनका निवास स्थान अयोध्या, वैकुण्ठलोक (परमधाम) होता है ।
  • जिनका अस्त्र एक साधारण रूप से दिखाई देने वाला धनुष (कोदंब/कोदण्ड) होता है ।
  • जिनका विवाह माता सीता से हुआ है यानि सीता पति ।
  • जिनके भाई बहन भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न और शांता है ।
  • जिनकी सबसे बडी ‌‌‌पूजा रामनवमी के दिन होती है ।
  • एक ऐसी आत्मा जो सभी मे वास करती है ।
  • जीसमे अहकार न हो ।
  • जीसमे रावण न हो यानि राम जीसके हृदय मे वास करता हो ।

‌‌‌राम के पर्यायवाची शब्द के वाक्य में प्रयोग

  • ‌‌‌किसन ने कहा की भाई श्याम ने ही मुझे बताय था की कल रामनवमी के दिन राम की ‌‌‌पूजा बडे धुम धाम से क्यो होती है ।
  • सरला तुम्हे पता नही क्या कल रामनवमी के दिन तुम्हारा भाई अपने घर आ रहा है ।
  • कई वर्ष बित गए बेटा तुम काम करने के लिए चले गए थे मगर अब तुम तो लोट आए सच ‌‌‌मे यह तो श्री राम के वनवास से लोटने जैसा ही है ।
  • ‌‌‌राजवीर तो राम का बडा भग्त है वह जब भी श्री राम का जन्म दिन आता है उनका व्रत करता है ।
  • महेश और कालू बडे अच्छे दोस्ते है और दोनो ही एक दुसरे को राम मानते है ।
  • पार्वती के दोनो बेटे राम और लक्ष्मण की तरह साथ रहते है ।

‌‌‌राम से जुडी रोचक जानकारी ram interesting facts

  • ‌‌‌विष्णु जी जो की संसार के पालनहार के रूप मे जाने जाते है और इन्ही का अवतार या रूप श्री राम को बताया जाता है ।
  • कुछ प्रकार के ग्रंथो मे बताया जाता है की श्री राम के जीवन का समय त्रेता युग या द्वापर युग था ।
  • ‌‌‌भगवान राम का जन्म जिस स्थान पर हुआ था वह अयोध्या है ।
  • ‌‌‌सृष्टि के पालनहार के ऐसे तो कई अवतार थे मगर राम जैसे साधारण पुरूष का अवतार कही नही देखने को मिला था । राम का अवतार विष्णु के द्वारा लिए गए अवतारो मे से 7 वे नम्बर पर आता है ।
  • ‌‌‌रामायण मे बताया जाता है की रावण को राम ने मारा था और राम का अस्त्र धनुष था जिससे वह बाण चला चला कर रावण को मारने की कोशिश करता रहा । मगर रावण को वरदान प्राप्त होने के कारण से उसकी मोत नही हो रही थी जब राम ने अपना अंतिम बाण नाभी मे मारा तब जाकर रावण की मोत हुई । यह बाण राम का 31 ‌‌‌वा बाण था ।
  • ‌‌‌जब राम और उसकी सेना लंका की तरफ जा ही थी तो बिच मे समुन्द्र को वे पार नही कर पाए । जिसके कारण से रामसेतु का निर्माण किया गया था । रामसेतु मे जीन पत्थरो का प्रयोग हुआ था उन पर हनुमानजी के राम नाम लिखने के बाद मे वे मानी मे भी तैरने लगे थे । ये कैसे तैर रहे है यह आज तक किसी को पता नही चल ‌‌‌सका ।
  • रामसेतु के आस पास ऐसे कोई पत्थर तक नही मिलते जिन्हे नदी मे फेंक देने पर वे तैरने लग जाए मगर रामसेतु में प्रयोग हुए पत्थर तैर रहे थे ।
  • रामायण में राम के आस्त्र केवल धनूष देखने को मिलता है मगर धनुष का भी एक अपना नाम था जो कोदंड था ।
  • जब रावण की मृत्यु हुई तो लक्ष्मण ‌‌‌ने रावण से ज्ञान हासिल किया था क्योकी रावण कोई साधारण व्यक्ति तो था नही वह सृष्टी का सबसे बडा ज्ञानी था ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की जब राम का विवाह हो गया और वे महल पहुंचे तो उन्हे वनवास प्राप्त हुआ उस समय राम की उम्र 26 से 27 वर्षो के बिच मे थी ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की राम की सेना  ने कुल 5 दिनो मे ही रामसेतु का निर्माण कर दिया था जो की कुल 13 किलोमिटर तक लंबा था ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की रामायण मे बताया जाता है की एक बार राम ने गिनहरी पर अपने हाथ की 3 अगुलियो को रखा था उस दिन के बाद मे गिलहरी के शरीर पर तीन धारिया देखाने ‌‌‌को मिलने लगी है ।
  • क्या कभी आपने सोचा है की राम एक साधारण पुरूष होकर रावण जैसे बलशाली और ज्ञानी को मार क्यो दिया इसके पिछे के दो कारण है पहला तो यह की रावण को वरदान था की उसे कोई देवता नही मार सकता दुसरा यह की राम ‌‌‌के पूर्वजों मे से अनरण्य नामक एक राजा ने रावण को श्राप दिया था की उसकी हत्या उसके ही वंश से होगी यही कारण है की रावण मारा गया ।
  • ‌‌‌जब राम और रावण के बिच मे युद्ध समाप्त हुआ और राम सीता को लेकर लंका से निकल गए थे तो ‌‌‌वे लंका से जाने के बाद में सुबेल पर्वत नामक स्थान पर रहने लगे थे ।

‌‌‌राम का जन्म कैसे हुआ

ग्रंथो की बात के अनुसार हर देव के जन्म के बारे मे सटिक धारणा नही मिलती है क्योकी जन्म के बारे मे अलग अलग बात बाताई जाती है । ठिक उसी तरह से राम के बारे मे भी यही धारण है क्योकी इनके जन्म के बारे मे ऐसी धारणा बताई जाती है की राम का जन्म कब व कैसे हुआ । मगर वाल्मीकि ‌‌‌ने जो रामायण लिखी है उसमे बताया गया है की प्रभु श्री राम का जन्म चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था ।

क्योकी देवताओ का जन्म कोई साधारण जन्म तो होता नही है वे कुछ अलग तरह से जन्म लेते है जिन्हे हम उत्पत्ति कहते है । क्योकी राम भी एक देव थे तो उनका जन्म भी माता के गर्भ से नही हुआ ‌‌‌था ।

राम की उत्पत्ति कैसे हुई

राम ने दशरथ के पुत्र और कौशल्या के पुत्र के रूप मे जन्म लिया था । बताया जाता है की दशरथ ने पुत्र प्राप्त के लिए एक बहुत बडा यज्ञ किया था । यह यज्ञ इतना बडा था की इसमे दशरथ ने विभिन्न पंडितो और साधुओ व राजाओ को बुलवाया । जब ये सभी आ गए ‌‌‌तब राजा दशरथ ने यज्ञ शुरू करवाया । इन सभी पंडितो और ब्रहामणो व साधुओ ने यज्ञ को बडे जोरो शोरो से किया ।

इस यज्ञ मे दशरथ ने खीर बनवाई थी मगर यह खीर कोई साधारण खीर नही थी बल्की इनका सेवन उनकी रानियो के द्वारा किया गया जिसके कारण से रानी के ‌‌‌गर्भ मे बच्चे का प्रवेश हो चुका था । दशरथ की तीनो रानि‌‌‌यो के गर्भ से बच्चे का जन्म हुआ था मगर दशरथ की तीन रानियो मे से सबसे पहले राम का जन्म हुआ जो की कौशल्या के गर्भ से उत्पन्न हुआ था ।

क्योकी यह दिन चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की नवमी का दिन था जिसके कारण से राम का जन्म इसी दिन मनाया जाता है । इस तरह से प्रभु श्री राम जी का जन्म चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि ‌‌‌को हुआ था ।

‌‌‌प्रभु राम को क्यो मिला 14 वर्षो का वनवास

राम के 14 वर्षो के वनवास के पिछे का भी अलग अलग कारण बताया जाता है क्योकी वनवास मिला तभी वे रावण का अंत कर सके । साथ ही बताया जाता है की 14 वर्ष प्रभु श्री राम के शेष थे यानि इन वर्षो के बाद में प्रभु श्री राम का अंत होने वाला था । साथ ही बताया जाता है ‌‌‌की अगर इससे पहले प्रभु श्री राम अपने राजपठ के चलते हुए राजा बनते है तो उनका पुरा कुल नास हो सकता है । यह बात कोई और नही जानती थी ‌‌‌बल्की जो राजा दशरथ की सबसे प्रिय रानी कैकयी थी ।

कैकयी ने राम को भेजा वनवास

प्रभु राम को अपनी माता से भी ज्यादा कैकयी प्रेम करती थी मगर फिर भी कैकयी ने राम को वनवास भेज ‌‌‌दिया क्योकी बताया जाता है की एक बार जब श्रवण कुमार अपने माता पिता के लिए ‌‌‌पानी लेने के लिए जा रहा था तो दशरथ ने हिरन समझ कर श्रवण कुमार की हत्या कर दी थी तब दशरथ को कुल नाश का श्राप मिल गया था । यह बात जान कर कैकयी ने राम का जैसे ही विवाह हुआ तो उसे वनवास भेज दिया ।

‌‌‌राम के 14 वर्ष ही शेष थे और रावण का अंत

कैकयी प्रभु राम से बहुत प्रम करती थी मगर उसे देवताओ ने बताया की राम का जन्म किस कारण से हुआ है साथ ही यह भी बताया की यह तभी संभव होगा जब राम अपने घर मे नही रहेगे । यह जानकारी देने के बाद मे देवताओ ने कैकयी को 14 वर्षो का वनवास भेजने को कहा । क्योकी ‌‌‌देवताओ को यह भी पता था की कैकयी दशरथ की प्रिय रानी है जिसके कारण से वे इसकी बात को मान जाएगे ।

इस कारण से देवताओ ने यह बात कैकयी को बताई थी । यह बात जानने के बाद मे कैकयी ने मना किया मगर फिर उसे समझ मे आ गया था की रावण का अंत जरूरी है । यह जानने के बाद मे उसने दशरथ से वरदान के रूप मे राम के 14 ‌‌‌वर्षो के वनवास की माग की । यह सुन कर दशरथ हिल गए क्योकी वे भी राम को बहुत प्रेम करते थे साथ ही कैकयी भी इतना प्रेम करती थी तो दशरथ ने सोचा की यह ऐसा क्यो माग रही है ।

 जिसे सुन कर दशरथ नही मान रहे थे । मगर अब कैकयी अपनी जीद पर अड गई और कहने लगी की आपने मुझे वरदान देने का वचन दिया था तो अब यही ‌‌‌मेरी माग है । एक बार दशरथ के प्राणो की रक्षा कैकयी ने की थी तभी उसे तीन वरदान देने को दशरथ ने कहा था । यह बात दशरथ को याद थी जिसके कारण से वह मना नही कर सकता था।

इस तरह से ‌‌‌बडी कठिनता से उसने यह बात मानी और कैकयी ने 14 वर्षो के लिए राम को वनवास भेज दिया । क्योकी राम ज्ञानी थे जिसके कारण से‌‌‌ उन्होने कैकयी को कभी बुरा नही माना और वे समझ गए की ऐसा किसी न किसी कारण से हो रहा है । जब रावण का अंत हुआ तब राम को समझ मे आ गया की मेरा 14 वर्षो का वनवास क्यो हुआ था ।

साथ ही तब राम को यह भी पता चल गया था की उसके वंश को श्राप दिया गया था और मेरी उम्र केवल 14 वर्ष है । क्योकी मेरा जन्म रावण ‌‌‌के अंत के लिए था जो मुझे करना ही था मगर यह करने के लिए मुझे वनवास जाना भी जरूरी थी ।

इस तरह से हमने इस लेंख मे जाना की किस तरह से राम के हिंदी मे पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द होते है साथ ही राम शब्द का अर्थ क्या होता है और इसके वाक्य में प्रयोग क्या होते है साथ ही बहुत कुछ जाना ।‌‌‌ मगर विशेष रूप से पर्यायवाची ही थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *