मच्छर का पर्यायवाची शब्द या मच्छर का समानार्थी शब्द

मच्छर का पर्यायवाची शब्द या मच्छर का समानार्थी शब्द (machchhar ka paryayvachi shabd ya machchhar ka samanarthi shabd, Mosquito synonyms in hindi) के बारे में आज हम इस लेख में जानकारी हासिल करने वाले है । अगर आप मच्छर के बारे में जानते है मगर उसके पर्यायवाची के बारे में नही जानते है तो आपको बता दे की यहां पर आपको अच्छी जानकारी मिलेगी ।

मच्छर का पर्यायवाची शब्द या मच्छर का समानार्थी शब्द (machchhar ka paryayvachi shabd ya machchhar ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
मच्छरमसाबगदरमशकउद्दंशअँगोरामसकदंशकवज्रतुंडघुरघुराभुनगाघुर्घुरा ।
मच्छर in Hindimasa, bagadar, mashak, uddansh, angora, masak, danshak, vajratund, ghuraghura, bhunaga, ghurghura .
मच्छर in Englishmosquito, gnat
मच्छर का पर्यायवाची शब्द या मच्छर का समानार्थी शब्द

मच्छर का अर्थ हिंदी में || mosquito meaning in hindi

दोस्तो हिंदी भाषा में मच्छर का अर्थ होता है कीट । यानि मच्छर एक तरह का किट होता है जो की उड़ने में सक्षम होता है या फिर यह कह सकते है की उड़ने वाला रक्त शोषक प्रसिद्ध कीड़ा जो होता है वह मच्छर होता है। वैसे यह जो मच्छर है वह लगभग पुरे संसार में पाया जाता है। ‌‌‌वैसे मच्छर कई तरह के होते है मगर मानव अधिकतर मच्छर को खुन पीने वाले के रूप में ही जानते है । क्योकी मच्छर गर्मी के अंदर मानव का खुन पीता है।

  • मच्छर शब्द के अर्थ को कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –
  • तरह का कीट जो की उड़ सकता है ।
  • उड़ने वाला रक्त शोषक प्रसिद्ध कीड़ा ।
  • एक ऐसा कीट जो की मानव ‌‌‌का रक्त पीता है ।
  • अंधेरी और नम जगहो पर रहने वाला एक छोटा कीट ।

इस तरह से कुल मिलकार कहा जाए तो मच्छर एक तरह का कीट होता है जो की देखने में छोटा होता है और पंख पाए जाते है । साथ ही यह जो मच्छर होता है वह मानव का खुन भी पीता है ।

‌‌‌मच्छर शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of mosquito in sentence in Hindi

  • इन मच्छरो ने तो नाक में दम कर रखा है ।
  • गर्मी आई नही और मच्छर का भिन भिनाना शुरू हो गया ।
  • भाई सहाब यह मच्छर तो रात को सोने भी नही देते है ।
  • अभी गर्मी आने वाली है और वही मच्छर खुन पीने का इंतजार कर रहे है ।

मच्छर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में ‌‌‌प्रयोग || use synonyms of mosquito in sentence in Hindi

  • अगर मच्छर नही होते तो हम आराम से निंद ले पाते थे ।
  • मच्छर बता कर खून पीता है क्योकी वह पहले कान में कहता है और फिर खून चुसता है ।
  • यहां पर इतनी गंदगी क्यो कर रखी है मच्छर मडरा रहे है ।
  • अक्सर गंदी जगहो पर ही मच्छर पाए जाते है ।

मच्छर किस तरह का जीव होता है बताए || What kind of creature is a mosquito? In Hindi

‌‌‌दोस्तो मच्छर जो होता है वह एक तरह का जानवर होता है जो की छोटा होता है और इसे mosquito के नाम से भी जाना जाता है । वैसे मच्छर के बारे में आप भी अधिक से अधिक जानते है । हालाकी फिर भी बता दे की मच्छर एक तरह का कीट होता है जो की मनुष्य का रक्त चुसने का काम करता है ।

मच्छर जो होते है वे आकार में छोटे तो होते है मगर आज के समय में मच्छर का आकार बढा हो गया है । दरसल पहले मच्छर का आकर इतना बड़ा नही था मगर आज के समय में हो चुका है ।

मच्छर को एक तरह का हानिकारक किडा कहा जाता है जो की कई तरह के रोग को पैदा कर सकता है। आपको बात दे की यह जो मच्छर होता है उसके काटने के कारण से ही बैक्टीरिया फैलता हे जो की एक तरह का रोग होता है और इस कारणर से मानव को काफी अधिक नुकसान हो जाता है और समस्याओ का सामना करना पड़ जाता है ।

दोस्तो मच्छर छोटे काले और तेज उड़ने वाले कीडे होते है जो की ज्यादातर गड्ढों, तालाबों, नहरों और ठहरे हुए पानी के जलाशयों के पास अंधेरी और नम जगहों पर ही आपको देखने को मिल सकते है । अगर मच्छर काट लेते है तो इससे मलेरिया और डेंगू बुखार जैसी बीमारियां फैल जाती है जो की मानव के लिए काफी अधिक खतरनाक होती है ।

दोस्तो आपको बात दे की मच्छर का जो सिर होता है वह चौड़ा और सपाट होता है वही पर अगर मादा मच्छर की बात करे तो इसका सिर वैसा नही होता है यानि मादा मच्छर का सिर संकरा और घुमावदार होता है ।

दोस्तो मदा मच्छर और नर मच्छर जो होते है वे दोनो एक दूसरे से अलग तरह के होते है यानि एक छोटा होता है तो दूसरा बड़ा होता है । वही पर आपको बात देते है की यह मादा मच्छर नर से छोटे होते है । साथ ही जो मादा मच्छर के पास पंख होते है वे भी नर से छोटे होते है । अगर नर मच्छर की बात की जाए तो यह मादाओ की तुलना में लंबे होते है और लंबी दूरी तरह उड़ने में सक्षम होते है ।

क्योकी मादा मच्छर जो होते है वे ज्यादा दूरी तक नही उड़ पाते है । आपको बता दे की यह जो नर मच्छर होता है वह कभी भी हमारा खुन नही चूसता है बल्की केवल मादाए ही खून चूसती है । और यही कारण है की पति अक्षर अपनी पत्नी को छेड़ने के लिए कहते रहते है की यह मादाए ही हम नरो का खून चूसती रहती है । आपको बता दे की जो पेड़ पौधे होते है वहां पर आपको जो मच्छर देखने को मिलते है वे नर ही होते है क्योकी यह इनका रस चूसने का काम करते है । अगर मच्छर की चपेट में आ जाया जाता है तो इससे हैजा और मलेरिया जैसी बीमारियां फैलाने लग जाती है ।

‌‌‌मच्छर कितने प्रकार के होते है || how many types of mosquitoes are there in Hindi

आज दुनिया में अगल अलग प्रकार के मच्छर देखने को मिल सकते है। कुछ विद्वानो का कहना है की इस धरती पर मच्छरों की करीब 2500 से ज्यादा प्रजातियां हैं । जो की इस बात की पुस्टी करती है की मच्छर के अनेक प्रकार है । वैसे मच्छर के जो प्रकार है वह कुछ इस तरह से ‌‌‌है –

1. एशियाई बाघ मच्छर, Asian tiger mosquito

दोस्तो वैसे तो दूनिया में कई तरह के मच्छर हो सकते है मगर आपको बात दे की यह जो एशियाई बाघ मच्छर होता है वह काफी अधिक खतरनाक माना जाता है यह मच्छर एक खतरनाक कीट के रूप में आज इस दुनिया में जाना जाता है यह देखने में भी कुछ अलग हो सकता है आपको बात दे की इसके पंखो पर काले रंग की जो धारिया होती है वह इसे अलग बनाने का काम करती है ।

अगर शरीर के रंग की बात करे तो यह पीला और नारंगी से मिला हुआ होता है । देखने में यह आपको बाकी मच्छरो जैसे ही नजर आएगे क्योकी इनका जो आकार होता है वह एक जैसा ही होता है मगर आपको बता दे की यह मच्छर अन्यो की तुलना में जल्दी काटते है ।

आपको बात दे की इस तरह के मच्छरो से अगर आप बचना चाहते है तो आपको कई तरह के तरीके मिल जाते है जैसे की बाहर नियमित रूप से बग स्प्रे का उपयोग करना, दरवाजों और खिड़कियों पर स्क्रीन का उपयोग करना, और उन क्षेत्रों में रहने से बचना जहां घनी वनस्पति या स्थिर पानी है आदी का आप उपयोग करते हो तो आपको बता दे की आप मच्छरो से बच सकते है ।

2. एडीज मच्छर , Aedes mosquitoes

एडीज मच्छर भी मच्छर की एक प्रजाति होती है जो की दुनिया में सभी स्थानो पर पाए जाते है । मगर अंटार्कटिका जो होता है वहां पर इस मच्छर को नही देखा जाता है। अगर इस मच्छर के कारण से फैलने वाले रोगो की बात करे तो यह डेंगू बुखार, जीका वायरस और येलो फीवर आदी सभी होते है ।

आपको बता दे की अगर आपको यह मच्छर नजर आते है तो आपको सावधानी रखनी होगी । क्योकी तभी आप इनसे बच सकते है । अगर यह किसी को काटने लग जाते है तो इनसे बचना जरूरी होता है और इनसे बचने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीके हो सकते है और आप किसी का भी उपयोग कर कर बच सकते है ।

आपकेा बात दे की रिपेलेंट्स का इस्तेमाल करना और बाहर जाते समय लंबी बाजू की पैंट और पैंट पहनना आदी सभी कुछ ऐसे तरीके है जिनका उपयोग कर कर आप इन मच्छरो से आसानी से बचने में सफल हो सकते है । दोस्तो यह मच्छर जो होते है वे एक तरह के खतरनाक मच्छर के रूप में जाने जाते है ।

3. पीला बुखार मच्छर, yellow fever mosquito

yellow fever mosquito एक तरह का मच्छर होता है जो की आपकेा दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में देखने को मिल जाते है । कहा जाता है की यह जो मच्छर होता है वह काफी खतरनाक होता है इसके काटने के कारण से कई तरह के रोग मानव के अंदर देखने को मिल जाते है जैसे डेंगू बुखार, चिकनगुनिया, जीका बुखार, मायरो और येलो फीवर वायरस आदी ।

दोस्तो अगर यह कसी को काट लेता है तो उसी समय इसका इलाज कर लेना चाहिए और ज्यादा कुछ परेशानी नजर आती है तो डॉक्टर के पास जाना चाहिए ।

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह कीट अक्सर पीले रंग के रंग के साथ देखा जाता है। अगर आप इस मच्छर को नही जान पाते है तो आपको बता दे की इसे पहचानने के कुछ तरीके है जो की काले और सफेद निशान और उसके वक्ष पर उपरी सतह पर वीणा के रूप में नीशान का होना ।

अगर इस तरह का मच्छर किसी का रक्त चूस लेता तो उसके अंदर कुछ इस तरह के बीमारी हो जाती है जो की हमने आपको उपर बताई थी और अगर यह बीमारी हो गई है तो आपको कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिल सकते है बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, मतली और उल्टी आदी ।

4. कॉमन हाउस मच्छर, common house mosquito

दोस्तो आपको बात दे की यह जो मच्छर होता है उसे एक तरह का कॉमन मच्छर माना जाता है और इसी कारण से इसका नाम कॉमन हाउस मॉस्किटो मच्छर होता है । यह आपको संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में देखने को मिल जाता है वैसे यह जब भी मानव का खून चूसते है तो आपको बता दे की रोग हो जाते है ओर इनसे बचने का केवल हयी तरीका है की इनसे दूर रहे ।

5. एनोफ़ेलीज़ मच्छर

दुनिया भर के गर्म मौसम के मच्छरो की बात आती है तो वहां पर एनोफ़ेलीज़ मच्छर भी आपको देखने को मिल जाता है क्योकी यह गर्म इलाको में रहने वाला एक मच्छर होता है । दोस्तो आपको बात दे की इसके काटने के कारण से मलेरिया, डेंगू बुखार और पीले बुखार आदी बीमारी है जो की हो सकती है ।

इस कारण से जब भी यह मच्छर आस पास दिखाई देता है तो इसके काटने से बचना चाहिए । दोस्तो आपको बता दे की यह जो मच्छर होता है वह एक मलेरिया के प्राथमिक वेक्टर के रूप में भी जाना जाता है और आपको पता है की मलेरिया जो होता है वह कितना खतरनाक होता है इस कारण से इस तरह के मच्छरो से हमेशा बचने का प्रयास करना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो मच्छर का पर्यायवाची शब्द या मच्छर का समानार्थी शब्द होते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *