गज का पर्यायवाची शब्द या गज के समानार्थी शब्द

गज का पर्यायवाची शब्द या गज के समानार्थी शब्द (gaj ka paryayvachi shabd ya gaj ka samanarthi shabd, Elephant synonyms in hindi) क्या होते है इस बारे में हमने एक अच्छा सा लेख लिखा है । जिसमें आपको जानने को मिलेगा की गज का पर्यायवाची क्या होते है । साथ ही गज के बारे में बहुत कुछ अच्छी जानकारी देखने को मिलेगी ।

गज का पर्यायवाची शब्द या गज के समानार्थी शब्द (gaj ka paryayvachi shabd ya gaj ka samanarthi shabd, Elephant synonyms in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
गजगज, वितुण्ड, गजेंद्र, करी, गयन्द, वारण, हस्तीकुम्भी, दन्ती, कुंजर, सिन्धुर, द्विप, करीश, व्याल, मदकल, गयन्द ।
गज in Hindigaj, vitund, gajendr, karee, gayand, vaaran, hastee, kumbhee, dantee, kunjar, sindhur, dvip, kareesh, vyaal, madakal, gayand .  
गज in Englishelephant, hedgehog, elephant bull, castle
गज का पर्यायवाची शब्द या गज के समानार्थी शब्द, Elephant synonyms in hindi

गज का अर्थ हिंदी में || elephant meaning in hindi

दोस्तो गज का अर्थ होता है गज, हस्ती। यानि एक अत्यंत विशाल स्तनपायी और सूँड़धारी पशु या चौपाया जिसे गज या हस्ती के नाम से भी जाना जाता है गज होता है । दोस्तो आपने ऐरावत का नाम सुना होगा यह एक गज का ही नाम होता है जो की भगवान इंद्र का गज होता है जिसका नाम ऐरावत ‌‌‌होता है । तो इस तरह से गज एक सूँड़धारी पशु होता है । ‌‌‌जिसे हम अनेक तरह से समझा सकते है जो कुछ इस तरह से होता है –

  • एक अत्यंत विशाल स्तनपायी और सूँड़धारी पशु या चौपाया, गज, हस्ती।
  • एक लंबे सूंड वाला पशु यानि गज ।
  • एक ऐसा पशु जो की पालतु होता है और उसके लंबे लंबे दांत बहार दिखाई देते है गज होता है ।
  • एक विशाल पशु जो की प्राय जंगल में पाया जाता ‌‌‌होता है ।
  • भगवान इंद्र के ऐरावत की तरह ही दिखाई देने वाले अन्य पशु ।
  • माता लक्ष्मी का अभिषेक करने वाले पशु यानि गज ।

तो इस तरह से गज एक पशु होता है जो की आज के समय में जंगल में देखने को मिलता है । कुछ लोग इसे पालतु भी बनाए हुए है । दोस्तो गज का अर्थ गज या हस्ती से होता है ।

गज ‌‌‌शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of elephant in sentence in Hindi

  • जब से बेटे ने गज को देखा है गज की सवारी करने की जीद कर रहा है।
  • आपको देख कर ऐसा लग रहा है की मानो आप गज की सवारी करना पसंद कर रहे हो ।
  • क्या आप भी गज की सवारी करना चाहते हो ।
  • मुझे गज की सवारी करना काफी पसंद है ।

‌‌‌गज शब्द के वाक्य में प्रयोग || use of elephant in sentence in Hindi

  • मैं जगल से जा रहा था तो मुझे गज के बोलने की आवाज सुनाई दी ।
  • भारत में हस्ति की हत्थया करना अपराध है ।
  • किसन के पिता गज चलाने का काम करते है ।
  • मेरे दादा के पास दो गज हुआ करते थे ।

गज कौनसा पशु होता है समझाए || Explain which animal is an elephant in Hindi

दोस्तो गज वह पशु होता है जिसे हम हाथी के नाम से जानते है । यानि हाथी जो होता है वही असल में गज होता है और कहा जाता है की यह भूमी पर रहने वाला सबसे बड़ा जानवर होता है जिसके पास दो मिलियन पाउंड तक भी वजन हो सकता है ।

अगर लंबाई की बात की जाए तो वह साढ़े छह फीट लंबे हो सकते है । गज जो होते है वे भारत, अफ्रीका, एशिया और दक्षिण अमेरिका में आसानी से देखने को मिल जाते है । इनके पास दांत होते है जिसके कारण से इनका अवैध शिकार होता है और यही कारण रहा है की इनकी आबादी कम हो रही है ।

हालाकी आज के समय में अवैध शिकार करना इतना आसान काम नही है क्योकी अगर कोई ऐसा करता है तो उसे सजा हो जाती है । गज के पास कई तरह की विशेषता होती है और सबसे बड़ी विशेषता तो यही है की उनके पास एक सुंड होता है जो की लंबा होता है और इसका उपयोग वे तरह तर हसे कर सकते है ।

खाने, पीने, नहाने और संचार आदी सभी ऐसे कार्य होते है जिसके लिए गज अपने सुंड का उपयोग करते है । इनके अगर कान की बात करे तो यह भी आकार में काफी बड़े देखे जाते है जो की आसानी से किसी भी ध्वनि को सुन लेते है । यह हमेशा से झूंड में रहना पसंद करते है और यही कारण है की है दस के करीब झूंड में देखे जाते है ।

अगर गज के परिवार पर या उसके झूंड पर किसी तरह का खतरा आता है तो वे उग्र बन जाते है और आपको बता दे की एक उग्र गज जो होता है वह काफी अधि कखरनाक होता है । यह शिकारी को मार सकता है ओर पूरे जंगल को तबाह करने की ताक्त रखता है ।इसे शांत करने के लिए दूसरे गज को इसके पास आना होता है ।

दोस्तो गज जो होता है उसका वजन ज्यादातर दो हजार पाउंड तक ह होता हे वही पर दांत की बात करे तो यह छ फीट लंबे हो सकते है । यह एक ऐसा जानवर होता है जो की सभी को देखने में पसंद आ सकता है । गज के गर्भ में अगर किसी संतान का पालन हो रहा है तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए की इसका गर्भकाल जो होता है वह 22 महीनो का होता है । और कहा जाता है की इनके पास लंबा गर्भकाल होता है ।

‌‌‌गज कितने प्रकार के होते है || how many types of elephant are there in Hindi

‌‌‌दुनिया में गज कई तरह के होते है । जो की अलग अलग स्थान अलग अलग रंग के आधार पर एक दूसरे से बटे हुए होते है । तो इस तरह से गज के प्रकार कुछ इस तरह से है –

1. एशियाई गज, Asian elephant

एशियाई गज वह होता है जो की एशियाई क्षेत्र में रहता है और वहां पर देखा जाता है । आपको बात दे की यह एक बड़ा भूमी वाला जानवर होता है जिसका मतलब है की यह भूमी पर रहने वाला एक ऐसा जानवर होता है जो की आकार और वजन में बड़ा होता है । इसके पास वजन तीन टन तक आसानी से हो सकता है ।

एकशियाई गज के पास एक लंबा सूंड होता है । यह एक शाकाहारी होता है जो की दिन के समय में पौधों और पेड़ों को खाने के लिए जाना जाता है । दोस्तो आपको बात देते है की इनकी सख्या वैसे तो बढती है मगर कुछ वर्षों से आबादी कम हो रही है । पिछले तीन दशकों में एशियाई हाथियों की आबादी में 30% से अधिक की कमी आई है।

इनकी गिरावट के कारण की बात की जाए तो एक ही होता है और वह यह है की इनके दांत का अवैध रूप से शिकार हो जाता है क्योकी दांत की किमत बाजार में अधिक है और इसे प्राप्त करने के लिए कुछ शिकारी इन्हे जान से मार देते है । हालाकी फिर भी बहुत से गज ऐसे है जो की शिकारी से बचने में सफल हो चुके है ।

2. भारतीय गज, Indian elephant

अगर भारत की भूमी पर रहने वाला कोई ऐसा गज हो जिसे यहां का मूल निवासी कहा जाता है तो उसे भारतीय गज कहा जाता है । और एक ऐसा ही गज भारत में है । आपको बात दे की इसके कंधे की उंचाई 3.2 मीटर और वजन 2,500 किलोग्राम है।

अगर इनके निवास की बात करे तो यह भारत और दक्षिण पूर्व एशिया मे आपको आसानी से देखने कारे मिल जाते है । हालाकी आज के समय में भारत के इन गज को संकट ग्रस्त प्रजाति के रूप में जाना जाता ळै मगर आज भी लगभग 500 से 5000 तक इनकी सख्या आपको देखने को मिल सकती है ।

अगर इनके भोजन के बारे में बात करे तो यह ज्यादातर पत्ते, फल और फूल खाते हुए देखे जाते है । लेकीन क्या होता है की कई बार यह अपने पेट को भरने के लिए अन्य तरह का भोजन कर लेते है । अपना पेट भरने के लिए इन्हे लंबी दूरी तक जाना होता है और तब जाकर उसे भोजन मिलता है ।

यह करीब 30 किलोमीटर जाने के बाद में भोजन तक पहुंच पाते है जिसका मतलब है की यह 30 किलोमीटर तक भोजन को खोजने के लिए जाते रहते है । यह हमेशा झूंड मे रहते है क्योकी झूंड में रहने के कारण से इन पर जो खतरा आ सकता है उससे बचना आसान हो जाता है ।

3. अफ्रीकी बुश गज , African bush elephant

दुनिया में कई तरह के गज होते है और अफ्रीकी बुश गज भी इनमे से एक होता है । आपको बात देते है की यह अफ्रीका में रहने वाला एक गज होता है और यही कारण है की इसे अफ्रीकी बुश गज के नाम से जाना जाता है । यह एक ऐसा गज होता है जो की लंबे समय से जंगलो में अपना जीवन बिता रहे है ।

मगर कुछ वर्षों से अवैध शिकार के चलते इनकी आबादी लगातार घट रही है । शायद इनके पास जो दांत होते है उन्हे प्राप्त करने के लिए शिकारी इन्हे जान से मार दे । सच में मानव आज कितना क्रुर हो चुका है क्योकी वह अपने फायदे के लिए किसी को भी मार सकता है । यह अफ्रीकी बुश गज भी इस सृष्टि का एक हिस्सा होता है बिल्कुल हमारी तरह तो इसका होना भी जरूरी हेाता है ।

मगर शिकारी इस बात को नही समझ सकते है । आपको बता दे की यह बड़े गज मे से एक होते है इसे काफी बुद्धिमान जानवर भी माना जाता है । और यह अपनी बुद्धिमान का उपयोग कर कर बहुत कुछ अपने फायदे के लिए कर सकता है । जैसे की भोजन की बात करे तो उसे तलासने के लिए यह यह अपनी बुद्धि का उपयोग करता है ।

4. बोर्नियो गज , Borneo elephant

बोर्नियो गज तो आपने नाम सुना ही होगा । अगर नही तो आपको बात दे की यह एक छोटा जीवित गज है । मतलब यह बड़ा गज नही है बल्की आर में छोटा होता है यह बोर्नियो द्वीप पर आसानी से देखने को मिल जाती है । आपको बता दे की इस गज की ऊंचाई कंधे पर 3-4 फीट से लेकर दांत पर 2.5-3.5 फीट तक होती है।

वही पर अगर वजन की बात करे तो इसका जो वजन होता है वह 700-1,200 kg के बीच होता है । कई लोगो के द्वारा यह पूछा जाता है की इनकी उम्र कितनी हो सकती है तो आपको बात दे की यसह 50-60 साल तक आसानी से जीवित रह सकते है । वर्तमान में भी यह आपको जंगल में 2,500 के आस पास की संख्या में मिल जाएगे ।

आपको बता दे की यह जो गज होता है वह छोटे आकार और लंबे दाँतों के लिए अद्वितीय है। अगर इनके लंबे दात की लंबाई की बात करे तो आपको बता दे की यह 12 इंच लंबे दांत होते है ।

5. अफ्रीकी वन गज , African forest elephant

अफ्रीकी वन गज वह गज होते है जो की एक तो वन के अदंर रहते है और दूसरा की अफ्रीका के अंदर पाए जाते है । दोस्तो आपको बता दे की आज इन गज को विलुप्त होने के कगजार पर माना जाता है क्योकी इनके अवैध शिकार ने इनकी संख्या को बहुत कम किया है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो गज का पर्यायवाची शब्द या गज का समानार्थी शब्द होते है । आशा करते है की आपको लेख पसंद आया होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *