अविवाहित का पर्यायवाची शब्द या avivahit ka paryayvachi shabd

अविवाहित का पर्यायवाची शब्द या अविवाहित का समानार्थी शब्द (avivahit ka paryayvachi shabd ya avivahit ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो दोस्तो आप भी यह जान ले की अविवाहित के पर्यायवाची क्या होते है । आपको बता दे की हम अविवाहित के बारे में आपको अच्छी तरह जानकारी देने वाले है ।

अविवाहित का पर्यायवाची शब्द या अविवाहित का समानार्थी शब्द (avivahit ka paryayvachi shabd ya avivahit ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
अविवाहितबिनब्याहा,  कुँआरागैरशादीशुदाक्वाँरानिरूढ़अकेलाकुमारअनूढ़ाअनब्याहा, अपरिणीत 
अविवाहित in Hindibinabyaaha,  kunaara, gairashaadeeshuda, kvaanra, niroodh, akela, kumaar, anoodha, anabyaaha, aparineet .
अविवाहित in Englishunmarried, single, unwed, celibate, celibatarian, unmarrigeable.
अविवाहित का पर्यायवाची शब्द या avivahit ka paryayvachi shabd

अविवाहित का अर्थ हिंदी में

अविवाहित का अर्थ होता है बिना विवाह के या बिनब्याहा । यानि वह व्यक्ति जिसका अभी तक विवाह नही हुआ है यानि वह बिना व्याहा के है तो उसे अविवाहित कहा जाता है । जैसे की आपका अभी तक विवाह नही हुआ है तो आप अविवाहित होगे । वही पर अगर आपका विवाह हो जाता है तो आप ‌‌‌विवाहित होगे ।

अविवाहित शब्द के अर्थ को हम और भी बेहतर तरीके से समझ सकते है जो कुछ इस तरह से है –

  • जिसका अभी तक विवाह न हुआ हो यानि अविवाहित 
  • अविवाहित का मतलब होता है बिना विवाह के ।
  • एक ऐसा पुरुष या स्त्री जिसकी शादी न हुई हो ।
  • वह जिसका अभी तक ब्याह न हुआ हो यानि बिनब्याहा।
  • ‌‌‌वह जिसका अभी तक जीवनसाथी कोई नही है यानि कुँआरा ।

इस तरह से दोस्तो अविवाहित का मतलब होता है जिसका अभी तक विवाह न हुआ हो । और जिसका विवाह नही होता है वह चाहे पुरुष हो या स्त्री दोनो को ही अविवाहित कहा जाता है ।

‌‌‌अविवाहित शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • किसन जी आपकी बेटी अभी तक अविवाहित क्यों है ।
  • गोपाल दिन रात शराब पीता रहता है तभी आज वह अविवाहित है ।
  • अगर गलत काम करोगे तो कौन तुमसे विवाह करेगा तभी आज तक अविवाहित हो ।
  • प्रताब की उम्र निकल गई मगर अभी तक अविवाहित है ।

अविवाहित का पर्यायवाची ‌‌‌शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • अगर आपकी नजर में कोई अच्छा कुंआरा लड़का हो तो बताना बेटी का विवाह करना है ।
  • मैंने सोचा की आपका बेटा अभी बिनब्याहा है तो विवाह का रिश्ता लेकर आ गया ।
  • हरीदेव का बैटा गैरशादीशुदा है मगर सभी उसे शादीशुदा मानते है ।
  • हमारा छोरा अभी तक अनब्याहा है ओर इसका कारण केवल ‌‌‌आप हो ।

अविवाहित कौन होता है

दोस्तो अविवाहित वह होता है जिसका अभी तक विवाह नही हुआ हो । ‌‌‌दोस्तो इस समाज में सभी पहले अविवाहित होते है और जब उनके लिए योग्य साथी मिल जाता है तो दोनो साझा कर लेते है यानि विवाह कर लेते है । अगर दो व्यक्तियो का आपस में विवाह हो जाता है तो वे अविवाहित नही रहते है । अगर आपका अभी तक विवाह नही हुआ है तो आप अविवाहित होगे ।

‌‌‌जब किसी लड़के का विवाह किसी लड़की के साथ हो जाता है तो वह दोनो विवाहित कहलाते है मगर जब तक किसी का विवाह नही होता है तब तक दोनो ही अविवाहित होते है और ऐसा ही उनको कहा जाता है । वैसे यह तो आपको पता है ।

‌‌‌विवाह को आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है चाहे लड़की हेा या लड़का दोनो के मन में अपने विवाह से जुड़ा प्रशन जररू होता है । कुछ लोग तो ऐसे है जो की विवाह को एक तरह की रस्म मानते है और यह सत्य भी होता है । क्योकी यह असल में एक रस्म के रूप में पूरी होती है ।

‌‌‌इस रस्म में जब तक कोई बंधा नही होता है तब तक के लिए वह अविवाहित ही कहा जाता है । मगर जब वे दोनो इस रस्म में बंध जाते है तो फिर उन्हे अविवाहित न कह कर विवाहित कहा जाने लग जाता है ।

‌‌‌बहुत से लोग जो है वे हले अविवाहित ही होते है मगर जब शादी कर लेते है तो वे विवाहित होते है । आपको बता दे की बहुत से लोग ऐसे है जो की मानते है की जब तक विवाह नही होता है तब तक जीवन खुश नही है बल्की जब विवाह हो जाता है तो अपने जीवन साथी के साथ समय बताने से जीवन खुश बना रहता है ।

‌‌‌विवाह होना और न होना यह एक अलग बात है मगर विवाह अभी तक नही हुआ है यह एक महत्वपूर्ण बात है क्योकी ऐसे लोगो को ही आज के समाज में अविवाहित कहा जाता है और यह बात आप समझ सकते है ।

‌‌‌‌‌‌अगर मेरे अनुसार अविवाहित जीवन के बारे में बताए तो आपको बता दे की अविवाहित जीवन काफी अच्छा होता है । और हर किसी का विवाह हो चुका है वह यही कहेगा की अविवाहित जीवन जो होता है वह अच्छा होता है और यह बात आप भी समझ सकते है । मगर जिसका विवाह नही हुआ है उसे लगता है की विवाहित जीवन अच्छा होता ‌‌‌है मगर कुल मिलाकर कहे तो यह लोगो की अपनी अपनी सोच होती है ।

‌‌‌हालाकी अविवाहित होने पर रिस्ते से आजादी महसुस किया जा सकता है । क्योकी जब विवाह हो जाता है तो ऐसा लगता है जैसे मानो की वह स्वतंत्र नही है मगर ऐसा होता नही है । आज के जीवन में सभी का मानना है की अगर विवाह हो जाता है तो आजादी खत्म हो जाएगी । मगर ऐसा नही है क्योकी यह तो अलग अलग लोगो की ‌‌‌अलग अलग सोच होती है ।

‌‌‌अविवाहित जीवन के फायदे , अविवाहित का पर्यायवाची शब्द

‌‌‌अगर अविवाहित जीवन के बारे में बात करे तो यह काफी अच्छा जीवन होता है और इसमें किसी दूसरे की भुमिका नही होता है । जीवन को जिस तरह से जीया जाए वह स्वयं पर निर्भर करता है । मगर आपको बता दे की अविवाहित जो जीवन होता है वह जो होता उसके अनेक तरह के फायदे माने जाते है । और ऐसा समाज के लोगो का ‌‌‌मानना है ।

‌‌‌अविवाहित जीवन का सबसे बड़ा फायदा यही होता है की स्वयं अपने अनुसार जीवन को बिता सकता है । वह पूरी तरह से स्वतंत्र होता है जो अविवाहित होता है । क्योकी विवाह हो जाने के कारण से रिश्तो में बंध जाता है और अविवाहित होने के कारण से रिस्तो में बंधा नही जात है और यह आपको पता होगा ।

‌‌‌अविवाहित जीवन का एक फायदा यह भी है की स्वयं को किस तरह से खुश रखना है यह किसी और पर नही बल्की स्वयं पर ही निर्भर करता है । और दूसरा फायदा यह है की जीवन में जीस तरह से काम करते हुए आगे बढा जाए उसका निर्णय भी स्वयं लिया जाता है ।

‌‌‌अविवाहित जीवन का एक फायदा यह भी होता है की जो धन कामते है वे स्वयं के लिए उपयोग में आते है क्योकी विवाहित जीवन होने पर वह धन रिस्तो में बटने लग जाता है और यह आपको पता है ।

शादी एक शब्द ही नही है बल्की यह दर्शाता है की जो अभी अविवाहित है वे एक ऐसे रिस्ते में बंधने वाले हे जिनके कारण से फिर उनहे अविवाहित न कर कर विवाहित कहा जाने लग जाएगा । क्योकी असल में शादी होना मतलब अविवाहित होने का समय समाप्त होना होता है ।

‌‌‌कुछ लोग होते है जो की अविवाहित जीवन को ज्यादा ही अच्छा मानते है मगर आपको बता दे की जब विवाह हो जाता है तो इसे और बेहतर तरीके से समझा जा सकता है की विवाहित जीवन अच्छा होता है या फिर अविवाहित जीवन अच्छा होता है । हालाकी सच कहे तो दोनो ही जीवन सही है ।

‌‌‌क्योकी आज के समय में विवाहित जीवन का होना भी जरूरी है और यह आप समझ सकते है ।

‌‌‌मगर आपको बता दे की अविवाहित होने का सबसे बड़ा नुकसान तो यही होता है की जब हम अकेला महसुस करते है तो हमारा साथ देने वाला कोई नही होता है । क्योकी इस जीवन में साथ देने वाला भी होना चाहिए । एक ऐसा साथी होना चाहिए जो की जीवन के दुखो को न केवल समझे बल्की कम करने का भी प्रयास करे ।

एक ऐसा साथी ‌‌‌होना चाहिए जो की हमारे जीवन को अपना जीवन माने और जैसा हम दुख है तो वे भी दुखी हो और हमारे दुख को दूर करने के लिए स्वयं ही प्रयास करने लग जाए और यही कारण है की हम अविवाहित जीवन की तुलना में विवाहित जीवन को ज्यादा महत्व देते है ।

‌‌‌अगर कोई अभी अविवाहित है तो उसके मन में इस तरह के प्रशन बहुत होते है और वह जानना चाहता है की अविवाहति और विवाहित के फायदे क्या है । तो उन सभी को बता दे की जीवन में दोनो के अलग अलग फायदे होते है । मगर आपको बता दे की अविवाहित से विवाहित की ओर बढना भी जरूरी है ।

‌‌‌विवाह से पहले सभी अविवाहित होते है

‌‌‌जब तक मानव का विवाह नही होता है यानि शादी नही होती है तब तक के लिए उसे अविवाहित ही कहा जाता है और इस बारे में आपको पता है । मतलब विवाह से पहले सभी अविवाहित होते है ।

‌‌‌आपको बता दे की बहुत से लोग ऐसे है जो की विवाह नही करना चाहते है । क्योकी उनको लगता है की वे अपने जीवन में काफी ज्यादा खुश है उनके जीवन में किसी तरह की कोई परेशानी नही है बल्की वे तो पूरी तरह से संतुष्ट है और यही कारण है की वे अविवाहित रहना पसंद करते है ।

‌‌‌अविवाहित जीवनशैली का सही तरह से लगने का एक कारण यही भी हो सकता है की ज्यादातर जो लड़के होते है वे किसी तरह का काम नही करते है और ऐसे में उन्हे यह लगता है की अगर वे विवाह कर लेते है तो उनके जीवन में ज्यादा बदलाव आ जाएगा और वे परेशान हो जाएगे । अत अविवाहित रहना उन्हे अच्छा लगता है ।

‌‌‌मगर कुछ भी कहो जब तक उनका विवाह नही होता है तब तक के लिए ही वे अविवाहित है ओर जीवन में बहुत से लोगो का विवाह होता है तो जिस दिन विवाह हो गया उस दिन कोई भी उन्हे अविवाहित नही कहने वाला है और यह आप समझ सकते है ।

‌‌‌अविवाहित जीवन को वैसे हम बुरा नही बता सकते है क्योकी इसके कई तरह के फायदे होते है एक तो किसी तरह का दबाव नही होता है और दूसरा यह की किसी तरह का बाध्यता वाली स्थिति नही होती है जैसा चाहो वैसा स्वयं ही कर सकते हो किसी की इजाजत की जरूरत भी नही होताऔर यही एक कारण हो सकता है की लोग अविवाहित ‌‌‌जीवन को पसंद करते है ।

अविवहित जीवन की बात करे तो इसे हम बुरा नही बता सकते है क्योकी यह एक अच्छा जीवन होता है और हम सभी आज इस जीवन कें अदर रह कर आ चुके है ओर आप जैसे छोटे कुछ इस तरह का जीवन आज भी जी रहे है और आप समझ सकते है की अविवाहित जीवन कैसे अच्छा है ।

‌‌‌अविवाहित से विवाह की और एक कदम

‌‌‌जब आप जीवन में अविवाहित होते है और आपका जल्द ही विवाह होने वाला है तो इसे अविवाहित से विवाहित की और एक कदम कह सकते है । ‌‌‌जब कोई व्यक्ति अविवाहित है और वह विवाह करने के बारे में सोच लेता है तो यह भी विवाह की और कदम जैसा होता है ।

‌‌‌विवाह जीवन में होने वाला एक बड़ा बदलाव होता है और इस तरह के बदलाव के लिए पहले ही प्लानिंग करनी सही होती है और आप इसे समण् सकते है। आपको पता है की जीवन में विवाह की और जाना है तो कुछ साझा करना होगा और कुछ ऐसा भी होता है जिसे जीवन में भूलाना होगा तो इसके बारे में पहले ही सोच लेना चाहिए और ‌‌‌इसे हम विवाह की और एक कदम कहेगे ।

शादी की योजना बनाना भी विवाह की और एक कदम होता है और मेरे अनुसार बहुत से लोग ऐसे है जिनको इस तरह की योजना बना लेनी चाहिए क्योकी आपको भी पता है की योजना बनाना काफी सही होता है और जीवन में कई तरह की गलतियो से बचा जा सकता है । जब हमारा विवाह होने वाला होता है तो हम किसी तरह के तनाव में नही होने ‌‌‌चाहिए ।

जीवन में सही तरह से आगे बढने के लिए पहले ही विवाह की और एक कदम बढा कर उन सभी बातो पर चर्चा करनी चाहिए जो की विवाहित जीवन में परेशानियो का कारण बन सकते है । और आप इसे समझ सकते है की विवाहित जीवन कैसे सही है और यह जीवन के लिए जरूरी भी होता है ।

‌‌‌कुल मिलाकर जो अभी तक विवाह नही किए हुए है ओर वे विवाह करने के लिए जा रहे है तो इसे अविवाहि का विवाह की और एक कदम कह सकते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो अविवाहि का पर्यायवाची शब्द या अविवाहित का समानार्थी शब्द के बारे मे जानकारी हासिल की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *