‌‌‌क्या आपको पता है बैल का पर्यायवाची शब्द क्या है

बैल का पर्यायवाची शब्द या बैल का समानार्थी शब्द (bail ka paryayvachi shabd ya bull ka samanarthi shabd) के बारे में अपको नही मालूम है तो आपको बता दे की बैल अनेक तरह के पर्यायवाची होगे । जो की असल में इसके अलग नाम के रुप में ही जाने जाते है । हम आपको सभी तरह के पर्यायवाची शब्द के बारे में बताएगे तो आशा है की लेख आपके लिए उपयोगी ‌‌‌होने वाला है ।

बैल का पर्यायवाची शब्द या बैल का समानार्थी शब्द (bail ka paryayvachi shabd ya bull ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या सामनार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
बैलवृषभबलीवर्द,  ऋषभ, पुंगव, गोनाथ, सांड, वृष ।
बैल in Hindivrshabh, baleevard,rshabh, pungav, gonaath, saand, vrsh.
बैल in Englishbull, ox, bullock, steer, neat.

‌‌‌

‌‌‌क्या आपको पता है बैल का पर्यायवाची शब्द क्या है

बैल का अर्थ हिंदी में

दोस्तो बैल का अर्थ होता है गौ जाति का नर। यानि बैल एक तरह का पालतु पशु होता है । जो की गाय जाति का नर के रूप में जाना जाता है । यानि गाय जब संतान का जन्म देती है तो एक मादा संतान होती है और दूसरी नर संतान होती है । गाया का जो नर संतान होती है उसे बछडा कहा जाता है ओर जब ‌‌‌वह बड़ा हो जाता है तो उसी को बैल कहा जाता है ।और यह बात आपको पता होनी जरूरती है ।

अगर बात करे बैल के अर्थ की तो इसके अर्थ को हम कुछ इस तरह से समझा सकते है –

  • गाय जाति का नर प्राणी बैल होता है ।
  • गौ जाति का नर।
  • हल, बैलगाड़ी आदी को खिचने वाला एक पालतु पशु ।
  • वह जिसे सांड कहा जाता है ।
  • वह जिसे ‌‌‌वृषभ कहा जाता है ।
  • गाय की नर संतान होती है और बड़ी होने पर उसे बैल कहते है ।

तो इस तरह से बैल एक तरह का पशु होता है जो की गाय जाति का नर होता है । यानि गाय मादा होती है और बैल नर होता है । तो आप इसे समझ सकते है की बैल कोनसा पशु होता है ।

‌‌‌बैल शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • आज तो देखते ही देखते बैल ने मुझे मार दिया ।
  • मैं बैल से खेत में हल जोत रहा था की अचानक बैल तेज गति से भागने लगा  ।
  • शहरो में बैल को काबू करने का खेल खतरे से कम नही है ।
  • अरे महेश मैं तो इस बैल को काबू नही कर पाउगा क्योकी इसमें जान का खतरा रहता है ।

‌‌‌बैल के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • बैले ने आज इतना मारा की दिन में तारे दिखने लगे ।
  • किसन जी के पास वृषभ है अगर आपको चाहिए तो आप लेकर आ सकते है ।
  • घुस्सेलू सांड को लाल कपड़ा दिखा कर आपने अपनी मौत को न्यौता दे दिया है ।
  • सुबह सुबह गौनाथ को रोटी खिला कर उसकापेट भरना चाहिए ।

‌‌‌बैल कौनसा पशु होता है बताए

दोस्तो आपने गाय का नाम सुना होगा । अब कुछ साथी कहेगे की हमने नाम ही नही बल्की हमारे घर में भी गाय है । तो हम आपको बता देते है की उस गाय से दो तरह की संतान जन्म लेती है । एक होती है मादा संतान जो की बड़ी होने पर गाय बनती है । ओर दूसरी संतान होती है नर संतान।

तो यह जो ‌‌‌नर संतान होती है और यह बड़ी हो जाती है तो इसे बैल कहा जाता है । ओर यह बात आपको पता होनी चाहिए । तो इसका मतलब यह होता है की बैल गाय का नर होता है। इसे आप गाय का पुल्लिंग भी कह सकते है ।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बात दे की बैल जो होता है वह गाय की तुलना में काफी खतरनाक होता है । क्योकी उसमे ‌‌‌गाय की तुलना में ताक्त अधिक होती है ।जिसके कारण से बैल गाय की तुलना में हट्ठा कट्ठा भी नजर आ सकता है ।दोस्तो बैल आज के समय में आपको अनेक स्थानो पर देखने को मिल जाते है। क्योकी पहले तो बैल का मानव अपने फायदे के लिए उपयोग करता था । और आज आधुनिक साधन आने के कारण से बैल का कम उपयोग होता है ।

‌‌‌जिसके कारण से जब गाय किसी बछड़े को जन्म देती है ओर वह बड़ा हो जाता है तो मानव उसे अपने घर से निकाल देता है । ओर इसी तरह से बछड़ा फिरता हुआ बड़ा होता है और बैल बनता है । तो आप इससे समझ सकते है की बैल एक तरह का पशु होता है । जो की नर पशु है ।

‌‌‌बैल का उपयोग किस काम में किया जाता है

अगर आपको नही मालूम है तो आपको बता देते है की बैल का भी उपयोग होता है । प्राचीन समय के अंदर बैल का काफी अधिक उपयोग होता था । क्योकी उस समय आधुनिक साधन नही थे । जिसके कारण से जो भी भारी वजन का काम होता था वह बैल ही कर पाता था । मगर आपको बता दे की इस तरह ‌‌‌के अनेक काम होते है । और ऐसे काम आज भी बैल से करवाए जाते है जो कुछ इस तरह से है –

1. बैल का उपयोग सफर करने में

दोस्तो आपको पता होना चाहिए की बैल का उपयोग किसी तरह के सफर करने में भी किया जाता है । आपने देखा होगा की कुछ ऐसे गांव होते है जहां पर कच्चे रास्ते होने के कारण से आधुनिक विकाश नही ‌‌‌नही हुआ है । कहने का मतलब है की वहां पर आधुनिक वस्तु और वाहन कम ही देखने को मिलते है ।

तो इस तरह के स्थानो पर लोग आज भी बैल रखते है । और बैल पर बहुत सारे लोग बैठ कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते है । तो आप यह समझ सकते है की बैल का उपयोग सफर करने में किया जाता है ।

‌‌‌क्या होता है की कुछ ऐसे गाव होते है जो की निर्धन गाव कें अंदर आते है तो वे आधुनिक वाहन भी नही लेकर आ सकते है । आज हमारे पास अनेक तरह के वाहन देखने को मिल जाते है । अगर हमारे पास नही है तो आस पड़ोस में मिल जाते है । और जब कही जाना होता हैतो उसी वाहन से चले जाते है ।

मगर उन लोगो के पास ऐसा कुछ ‌‌‌नही होता है । जिसके कारण से वे बैल को ही अपने वाहन के रूप में उपयोग में लेते है । इससे क्या होता है की बैल को भी भौजन अच्छी तरह से मिल जाता है और मनुष्य का भी फायदा हो जाता है। हालाकी आपको बता दे की ऐसा करना गलत नही है ।क्योकी जो इस संसार में आता है उसे यह सब कार्य करने होते है ।

‌‌‌2. बैल का उपयोग खेत जुताई में

दोस्तो आपको पता होना चाहिए की आज के समय में अन्न को उगाने के लिए बहुत से स्थानो पर आधुनिक मसीनो का उपयोग होता है । मगर प्राचीन समय में ऐसा नही था । बल्की प्राचीन समय में खेत की जुताई की जाती थी तो बैल का उपयोग किया जाता था । मगर यह तो प्राचीन समय की बात है । ‌‌‌

मगर आज भी ऐसे स्थान है जहां पर इसी तरह से खेत को जोता जाता है । उनका मानना है की खेत को बेल से जोतने के कारण से अच्छी उपज प्राप्त होती है । आप जिस स्थान पर रहते हो उसी स्थान पर आपको कुछ ऐसे मिल जाएगे जो की बैल का उपयोग करते हुए खेत की जुताई करते है ।

अगर आपके आस पास ऐसा नही है । तो आपने ‌‌‌अंट को देखा होगा जिसका उपयोग करकर खेत की जुताई की जाती है । ठिक वैसे ही खेत की जुताई बैल से होती है ।

3. बैल का उपयोग भार ढोने में

आपने देखा होगा की बहुत से लोग ऐसे होते है जो की एक बैल को या फिर दो या तिन बैल को एक साथ जोड़कर बैलगाड़ी बना ली जाती है । और फिर उस पर भार को ढोना शुरू कर दिया ‌‌‌जाता है । यह ठिक वैसे ही जैसे की मनुष्य बैलगाड़ी पर बैठ कर दूसरे स्थान पर जाता है । केवल फर्क इतना है की मनुष्य के स्थान पर भार होता है जो की फसल या फिर किसी अन्य तरह का हो सकता है ।

तो इस तरह से बैलगाड़ी के आगे की और बैल लगा होता है और बैल भार को आगे की और खिचता रहतार है । यह ठिक वैसे ‌‌‌ही होता है जैसे की उंट गाडे में होता है । तो इस तरह से आप समझ सकते है की बैल का उपयोग भार ढोने में भी किया जाता है ।

4. बैल का उपयोग खेल के रूप में

आपको शायद पता नही होगा की बैल को केवल इस कारण से भी पाला जाता है की उसका उपयोग खेल कें अंदर किया जाए । यह खेल दो तरह के हो सकते है । एक में तो दो ‌‌‌बैलो को आपस में लड़ाया जाता है और दूसरे खेल में किसी बैल को खुला छोड़ दिया जाता है । और बैल इतना घुस्सेलू होता है की जो भी सामने आता है उसे जान से मार सकता है । तो इस तरह के बैल को मनुष्यो के द्वारा काबू करना होता है । ओर जो इसे काबू कर लेता है वह विजेता हो जाता है।

मगर दोस्तो आपकी जानकारी ‌‌‌के लिए बता दे की सरकार कभी भी इस तरह के खेल की इजाजत नही देती है । क्योकी इसमें लोगो की जान का खतरा होता है । और मनुष्य जीवन के अंत के लिए सरकार कभी भी इजाजत नही देती है ।

हालाकी आज भी इस तरह केखेल को खेला जाता है ।मगर अधिकर गांवो में इस तरह के खेलो को पहले खेला जाता था मगर अब बंद हो चुका ‌‌‌है । तो इस तरह से बैल का उपयोग खेल में भी होता है । जिसके कारण से लोगो का मानोरंज हो जाता है । दोस्तो आज के समय में बैल का उपयोग इतना हीनही बल्की और भी अधिक किया जाता है । और यह आपको पता होना चाहिए ।

इस तरह से दोस्तो हमने बैल के पर्यायवाची शब्द या बैल के समानार्थी शब्द के बारे में जान ‌‌‌लिया है । अगर लेख पसंद आया तो कमेंट में बताए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *