संसार का पर्यायवाची शब्द हिंदी में

संसार का पर्यायवाची शब्द या संसार का समानार्थी शब्द (sansar ka paryayvachi shabd / sansar ka samanarthi shabd) के बारे मे इस लेख मे बडे ही विस्तार से चर्चा करेगेइसके साथ ही संसार शब्द से जुडी विभिन्न तरह की जानकारी हासिल करेगे तो लेख को देखे।

संसार का पर्यायवाची शब्द या संसार का समानार्थी शब्द (sansar ka paryayvachi shabd / sansar ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)  संसार का पर्यायवाची शब्द या संसार का समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)  
संसारजगत, भुवन, लोक, विश्व, जगती, भव, जग, भूलोक, भुव, सृष्टि, ब्रह्माण्ड, दुनिया
संसार in hindijagat, bhuvan, lok, vishv, jagatee, bhav, jag, bhoolok, bhuv, srshti, brahmaand, duniya
संसार in English  World, cosmos, macrocosm, universe.
संसार का पर्यायवाची शब्द हिंदी में

संसार का अर्थ हिंदी में // Meaning of the world in Hindi

दोस्तो हिंदी भाषा में संसार का अर्थ एक ऐसे स्थान से होता है जहां पर जन्म–मरण चलता रहता है । यानि वह चक्र जिसमे जन्म–मरण चलता है संसार कहा जाता है । इसके अलावा यह भी कह सकते है की पूरे जगत को संसार कहा जाता है ।

अगर एक शब्द में अर्थ की बात करे तो होता है

  • वह स्थान ‌‌‌जहां पर जन्म मरण का समय चलता रहता है ।
  • दूनिया ।
  • जगत् ।
  • विश्व।
  • मर्त्यलोक आदी ।

संक्षिप्त में संसार शब्द के अर्थो की बात करे तो वही होते है जो की इसके पर्यायवाची शब्द है ।

‌‌‌संसार शब्द का वाक्य में प्रयोग

  1. आजकल संसार में पाप पूण्य का अंतर नष्ट हो रहा है ।
  • संसार के इस मायावी खेल में धर्म का अंत होता जा रहा है ।
  • वर्तमान का समय ऐसा हो गया है की संसार में हर कोई दूखो मे डूबा रहता है ।
  • पाप का अंत करने के लिए अक्सर संसार मे किसी दैव्य शक्ति ने जन्म लिया है ‌‌‌।

संसार के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग

  1. अध्यापक पढाते पढाते कहने लगे की संसार में ऐसा कोई नही है जो कुछ ही पल मे सब कुछ याद कर ले ।
  • जैसे जैसे जगत मे समय गुजर रहा है अधर्म की स्थापना होती जा रही है ।
  • ‌‌‌पृथ्वी के छोटे से टूकडे के लिए अक्सर दुनिया मे लोग लडते रहते है ।
  • व्यक्ति के मरने के बाद में सब कुछ यही रह जाता है और संसार पहले के जैसा ही बना रहता है ।
  • विकाश की इस दुनिया में संसार भर में बहुत नुकसान हो रहा है  ।

‌‌‌संसार के बारे में रोचक तथ्य // interesting facts about the world in Hindi

  1. संसार एक प्रकार का वह स्थान होता है जिसे मृत्यु लोक के नाम से भी जाना जाता है । इसके साथ ही संसार में मनुष्य का जन्म और मरण का चक्र ऐसे ही चलता रहता है ।
  • ‌‌‌संसार शब्द का प्रयोग पूरे ब्रह्माड के रूप में किया जाता है और बताया जाता है की इस संसार का कोई भी अंत नही है । यानि यह अनन्त होता है ।
  • ‌‌‌संसार के मृत्यु दर के रिकॉर्ड से पता चलता है की संसार भर मे बिजली पडने से मोत तो होती है मगर इसमें पुरूषो की संख्या अधिक होती है । जिससे पता चलता है की महिलाओ की तुलना में पुरूषो पर अधिक बिजली पडती है ।
  • ‌‌‌वर्तमान का समय ऐसा है की हर कोई अपने जीवन में उपयोगी वस्तुओ को लोक करने के लिए पासर्वड का उपयोग करते है । मगर संसार भर के रिकॉर्ड के माध्यम से पता चलता है की लोग इस पासर्वड को रिसेट करते है और इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण एक अक्षर का गलत होना होता है । यानि संसार मे 99 प्रतिशत लोग ऐसे है ‌‌‌जिनसे पासर्वड मे एक अक्षर गलत हो जाने के कारण से ‌‌‌वे पासर्वड रिसेट कर देते है ।
  • ‌‌‌पुरूष और महिला का रिलेशनशिप अधिक समय तक न टिकने का कारण महिला और पुरूषो का गुण न मिलना होता है । मगर संसार भर के रिकॉर्ड से पता चलता है की जो पुरूष और महिला एक जैसा संगित पंसद करते है वे अधिक समय तक रिलेशनशिप मे टिके रहते है ।
  • ‌‌‌संसार भर में जानवरो के साथ क्रूर व्यवाहर किया जाता है मगर आपको जान कर हैरानी होगी की संसार में अमेरिका एक ऐसा देश है जो की मानता है की जानवरो के साथ क्रूर व्यवाहर करना हत्या के समान अपराध है ।

‌‌‌धर्म के अनुसार संसार

दोस्तो अलग अलग धर्म के लोगो की संसार पर परिभाषा भी अलग अलग होती है और सभी इसे अपने धर्म के अनुसार बताते है ।

बुद्ध धर्म में संसार की परिभाषा

बुद्ध धर्म के लोगो का मानना है की संसार वह होता है जो की एक भौतिक दुनिया है जिसमे मनुष्य नोकरी और पैसे जैसे भौतिक चिजो में अपना जीवन गुजारता है । इसके परे आध्यात्मिक दुनिया होती है जो की एक संसार के रूप मे नही मान सकते है ।

इस दुनिया में मनुष्य के अंत होने के ‌‌‌बाद में आध्यात्मिक संसार की प्राप्ती होती है । साथ ही यह भी मान सकते है की आध्यात्मिक संसार में मनुष्य को ज्ञान हो जाता है और जिस मनुष्य को इस भौतिक संसार में आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त हो जाता है वह आध्यात्मिक संसार को प्राप्त हो जाता है ।

हिन्दू धर्म में संसार शब्द की परिभाषा

आपने यह सुना होगा की संसार में जो कुछ है वह सब संसार की श्रेणी में आता है । इसी तरह से कुछ हिंदू धर्म के लोगो का मानना होता है । यानि ‌‌‌हिंदू धर्म के लोगो का मानन है की संसार दो रूप में बटा हुआ है जिनमें से पहला पुरूष और दूसरा प्रकृति होता है ।

पहले पुरूष रूप का अर्थ व्यक्तिगत जागरूक आत्म होता है । और वही प्रकृति का अर्थ ऐसा संसार जीसमें सभी प्रकार के जीव जन्तु अपना जीवन गुजार रहे है । इन दोनो के संयुक्त रूप को ही संसार कहा ‌‌‌जाता है ।

इसलाम धर्म कें अंदर संसार शब्द का अर्थ –

इसलाम धर्म के लोगो का माना है की संसार वह जीवन होता है जिसमें मनुष्य सांसारिक चिंताओं में फंसा रहता है यानि आध्यात्मिक संसार के बिल्कुल उल्टा । इसके साथ ही कुछ इस्लामीक लोगो का मानना है की संसार वह स्थान है जहां पर मनुष्य को संसारिक सुख प्राप्त ‌‌‌होते है ।

संसार में कुल देश कितने है

दोस्तो यह प्रशन लगभग सभी के मन में रहता है । अपको जानकारी होगी की दुनिया में जो देश किसी देश के अधिन होते है वे दोनो देश एक ही देश के रूप में माने जाते है । यही कारण है की दुनिया में कुल 240 देश बताए जाते है ।

मगर इनकी गणना करने पर पता चलता है की कुल 195 देश ही ‌‌‌संसार में है । बाकी के देश अन्य देशो के अंधिन होने के कारण से उन देशो की गणना ‌‌‌अलग अलग नही की जाती है । अब इन 195 देशो में से भी दो देशो को नही गिना जाता है । यानि दुनिया में कुल 193 देश ही माने जाते है । बाकी के दो देश वैटिकन सिटी और ताइवान है जो की सयुंक्त राष्ट्र के सदस्य के रूप में नही ‌‌‌जोडा गया है । इस तरह से कुल 193 देश ही सयुंक्त राष्ट्र के सदस्य है और कुल 195 देश इस संसार में है ।

‌‌‌संसार में मनुष्य का जन्म

दोस्तो संसार में मनुष्या का जन्म कैसे हुआ यह एक अहम प्रशन है और इस प्रशन के उत्तर की तलाश में अनेक विद्वानों ने अपना योगदान दिया था और कठिन परिश्रम किया था । ‌‌‌तब जाकर यह पता चल सका की संसार में मनुष्य कितने वर्षो से जीवन यापन करता आ रहा है ।

आखिर कैसे पता किया गया की संसार में मनुष्य कितने वर्षो से जीवन जी रहा है

दोस्तो मनुष्य के जीवन के बारे में जानकारी को हासिल करने के लिए विद्वानों ने ऐसे स्थानो के बारे में जानकारी हासिल की ‌‌‌जहां पर मनुष्य काफी लंबे समय से अपना जीवन जीता आ रहा है । ऐसे स्थानो की तलाश करने के बाद में विद्वानो ने उन स्थानो को खोदना शुरू किया ।

ताकी धरती कें अंदर दबे कुछ ऐसे महत्वपूर्ण तथ्य हालिस किए जा सके जिससे पता चल सके की मनुष्य का जीवन पृथ्वी पर कब से है । इस तरह से खुदाई का कार्य ‌‌‌शुरू किया गया और उन्हे काफी कोशिशो के बाद में मनुष्य के शरीर की हड्डियां प्राप्त हुई ।

जिसके बाद में उन हड्डियो की जाच पडताल करने के बाद में पता चला की ये काफी अधिक पूरानी है और इसी प्रक्रिया से पता चल सका की आज से लगभग 40 लाख वर्ष पूर्व मनुष्य था । इस तरह से मनुष्य का जन्म ‌‌‌संसार में 40 लाख वर्ष पूर्व था ।

आखिर संसार में मनुष्य का जन्म कैसे हुआ

दोस्तो जैसा की हमने जानकारी हालिस कि की मनुष्य के बारे में कैसे पता चला की वह 40 लाख वर्ष पूर्व भी था । उसी तकनिक के साथ ही हड्डियो की जाच पडताल की गई और विभिन्न प्रकार के जीवो से मिलाया गया तो पता चला की मनुष्य ‌‌‌की हड्डियां बंदरो की परजातियो से बहुत ही अधिक मिलती है ।

और बताया जाता है की उस समय बंदर आज की तुलना में अधिक ज्ञानी थे । और कठिनाईयो का सामना करते हुए अपने शरीर में परिर्वतन पैदा करते गए । यह परिवर्तन आने वाली पिढियो में भी था । इस तरह से चलते हुए आखिर में बंदर की एक ऐसी प्रजाती का ‌‌‌जन्म हुआ था जो आधुनिक मानव का जनक था । यानि वह आज के 40 लाख वर्षो के पूर्व का मानव था । इस तरह से पता चला की मानव का जन्म संभवत बंदरो की परजातियो से ही हुआ होगा ।

‌‌‌संसार में कितने प्रकार के जीव है

दोस्तो इस संसार में कितने ही ऐसे जीव जन्तु है जो एक दूसरे के लिए लाभदायक होते है और इस तरह से जीवो का लाभदायक होना एक दूसरे जीव को जीवित रखने का काम करते है । जिस तरह से हम सांप की बात करे तो वह अपने से छोटे जीव जन्तुओ को खा कर अपना पेट भरता है जिससे ‌‌‌अन्य जीव सांप के लिए लाभदायक हुए । इसी तरह से एक दूसरे से जुडे हुए इस संसार में लाखो की संख्या में जीव है ।

एक बार वैज्ञानिको ने जानकारी हालिस करते हुए बाताया की अभी तक संसार में जीतने भी प्रकार के जीवो की जानकारी हासिल हुई है उससे पता चलता है की संसार में लगभग 87 लाख प्रजातियां जीवो की है । ‌‌‌इसके साथ ही वैज्ञानिको ने दावा किया है की आने वाले एक हजार वर्षो में लगभग सभी प्रकार के जीवो के बारे में जानकारी हासिल हो जाएगी । क्योकी अभी भी ऐसे बहुत से जीव है जिनके बार में किसी प्रकार की जानकारी नही है ।

इसके साथ ही एक घटना होती रहती है जिसके कारण से समय समय पर जीवो की संख्या में कमी ‌‌‌भी होती है और वह जीवो का लूप्त होना होता है ।

हालाकी वैज्ञानिको ने यह भी बताया की पृथ्वी पर जीवो की संख्या बताई जा सकती है मगर यह सख्या सटिक नही हो सकती यानि पूरी तरह से से सही नही मान सकते है । इसका कारण यही रहता है की अनेक जीव हमारी नजर मे नही आते है और उन जीवो को इस संख्या मे नही जोडा ‌‌‌जाता है ।

‌‌‌अंत मे वेज्ञानिको ने बताया की इस संसार में अभी तक 87 लख प्रजातियो के बारे मे ही पता चला है । अत: हम कह सकते है की इस संसार में कुल 87 लाख प्रजातियो के जीव है ।

‌‌‌संसार शब्द का प्रयोग मानव जीवन में कैसे होता है

‌‌‌दोस्तो जैसा की आपको पता है की संसार पूरी प्रकृति को कहा जाता है और इस प्रकृति मे जो भी कुछ है वह सब संसार का एक भाग है । दूसरे शब्दो में पृथ्वी को भी संसार के रूप में जाना जाता है । इस तरह से संसार शब्द का प्रयोग मानव जीवन में होना एक आम बात है क्योकी अगर किसी देश की दुनिया में तुलना होती ‌‌‌है तो वह संसार में कुछ अलग ही देश है ऐसा कहा जा सकता है । यानि संसार ही दुनिया है और जहां पर मानव दुनिया शब्द का प्रयोग करता है वहां संसार शब्द का प्रयोग हो सकता है ।

संसार शब्द का प्रयोग एक अलग रूप में भी हो सकता है यानि जब कोई व्यक्ति दुनिया में अपने लिए कुछ कहता है तो वह कहता है की ‌‌‌मैं इस संसार में कुछ अलग हूं । कहने का अर्थ है की संसार शब्द का प्रयोग मानव समय समय पर करता आ रहा है और इस शब्द का प्रयोग होना आम बात होती है। क्योकी यह मानव जीवन के साथ पूरी तरह से जुडा हुआ है।

‌‌‌संसार का मानव जीवन में महत्व

दोस्तो आपने संसार के बारे में अभी तक यह तो जान लिया होगा की संसार का अर्थ क्या होता है । यानि इसका अर्थ पूरी दुनिया से है और जीस दुनिया को हम संसार कह रहे है उसमें हम भी आते है । अगर यह संसार नही होगा तो हम भी नष्ट हो जाएगे यानि हम भी यहां पर नही होगे । संसार ‌‌‌की हर उस चिज का महत्व मानव जीवन में है जो उसके लिए लाभदायक होती है ।

जैसे प्रकृति में आने वाले विभिन्न प्रकार के पेड पौधे और जीव जंन्तु आदी सभी संसार के ही भाग है जिससे मनुष्य किसी न किसी रूप मे जुडा हुआ है । अत: यही कारण है की कहा जाता है की संसार का मानव जीवन में महत्व है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *