कीमती   का विलोम शब्द क्या है kimti ka vilom shabd  kya hai ?

प्रकाश का विलोम शब्द या प्रकाश का विलोम , प्रकाश का उल्टा क्या होता है ? kimti ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
कीमती  सस्ता
kimtiSasta

‌‌‌ कीमती   का विलोम शब्द क्या है kimti ka vilom shabd  kya hai ?

‌‌‌दोस्तों यदि हम कीमती के विलोम शब्द की बात करें तो आपको बतादें कि इसका विलोम शब्द सस्ता होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । अब आपके दिमाग के अंदर यह सवाल आता होगा कि कीमत होता क्या है ? यदि हम आज के संदर्भ के अंदर बात करें तो सबसे  अधिक कीमत चीज पैसा होती है। ‌‌‌और बहुत सारे लोग बस यही समझते हैं कि पैसा कीमती होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और पैसा से कीमती कुछ भी नहीं होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । मतलब यही है कि पैसा यदि आपके पास है तो ‌‌‌उसके बाद आप सब कुछ कर सकते हैं । लेकिन यदि पैसा आपके पास नहीं है तो इसका मतलब यह है कि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और वैसे भी यदि आप आज के संदर्भ मे बात करेंगे तो हर इंसान सिर्फ पैसा के पीछे ही भाग रहा है। उसे पैसों के अलावा कुछ भी नजर नहीं आ रहा है। आप इस ‌‌‌बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यही आपके लिए सही होगा ।

कीमती   का विलोम शब्द क्या है

‌‌‌यदि आप देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि आज सारी दुनिया पैसे के पीछे ही भाग रही है। जो कुछ भी किया जा रहा है वह बस पैसा के लिए ही किया जा रहा है। कुछ लोग तो पैसे की मदद से अपने घर को भर रहे हैं। मतलब पैसा इतना अधिक कमा रहे हैं कि उनका घर भर रहा है।

‌‌‌और जो लोग पैसा नहीं कमा पा रहे हैं वे ब्लैक मनी कर रहें है। इस तरह से हर कोई पैसे के लिए अपने मां बाप को बेच देने मे संकोच नहीं करता है। तो इस तरह से यह साबित हो जाता है कि यहां पर पैसा ही सबसे अधिक कीमती होता है। यदि आपके पास पैसा है तो उसके बाद आपकी ‌‌‌ वैल्यू होगी । यदि आपके पास पैसा नहीं है तो उसके बाद आपकी वैल्यू नहीं होगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों पैसा सबसे बड़ी चीज होती है। और हो ही चुकी है।

‌‌‌यदि आप सांस भी लेते हैं तो उसके अंदर भी आपको पैसा की जरूरत पड़ती है। आप पैसे के बिना सांस भी नहीं ले सकते हैं। यही कारण है कि लोग भ्रष्ट हो चुके हैं और पैसा के लिए किसी को भी बेच देते हैं और खरीद लेते हैं। पुलिस हो सरकार हो सब पैसे के पीछे ही भाग रहें हैं।

‌‌‌बहुत से लोगों को लगता है कि सोना चांदी कीमती है लेकिन वह भी पैसे  से अधिक नहीं है। यदि आपके पास पैसा है तो मतलब आप गाड़ी बंगला और औरत कुछ भी खरीद सकते हैं। यदि आपके पास पैसा है तो आपकी हर कोई गर्लफ्रेंड बनने के लिए तैयार रहती है। लेकिन यदि आपके पास पैसा नहीं है तो उसके बाद आपकी कोई भी गर्ल ‌‌‌फ्रेंड बनने के लिए तैयार नहीं होगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌यदि आप भी पैसा पर फोक्स नहीं कर रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप गलत काम कर रहे हैं आपको अधिक से अधिक पैसा पर फोक्स करना चाहिए । तभी आपके लिए सही होगा सकता है। नहीं तो आपके लिए परेशानी बढ़ सकती है।

‌‌‌जिस भी तरह से आप पैसा कमा सकते हैं। आपको कमा लेना चाहिए । बस तभी आपके लिए सही होगा । नहीं तो आपके लिए भी समस्या कम नहीं होने वाली है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। लेकिन हम आपको एक सजेशन देना चाहेंगे कि यदि आप गलत तरीके से पैसा ‌‌‌कमाते हैं तो उसके बाद आपको इसके लिए भुगतना भी होगा । ऐसा नहीं है कि आप गलत तरीके से पैसा कमा लेते हैं और उसके बाद मौज से उस पैसा को खाते रहेंगे । ऐसा नहीं हो सकता है । कहते हैं कि कर्म लौट कर आते हैं। यदि आप कर्म सही नहीं करते हैं। मतलब गलत ‌‌‌तरीके से यदि आप पैसा कमाते हैं तो उसका परिणाम भी आपके ही भुगतना होगा । इसलिए जो कुछ भी आप कर रहे हैं सोच समझकर करें ।कोई कोर्ट आपको बचाने नहीं आने वाला है। जब प्रकृति का डंडा चलता है तो फिर कोई कुछ नहीं कर सकता है उसके बाद अब्राहंन लिंकन की तरह प्रेत बनकर भटकना पड़ता है और बहुत अधिक पीड़ा ‌‌‌होती है। यह किताब पर लिखा संविधान नहीं है कि मन किया माना मन किया नहीं माना । यह प्रकृति का नियम है यहां पर आपकी कोई दलील नहीं सुनी जाती है बुरे कर्म करने वाला बुरी सजा पता है। यहां पर अपराधी जेल से बरी नहीं होते हैं। 100 अपराध करने वाले नर्क के अंदर जलते हैं कोई उनको बरी नहीं कर सकता है।

‌‌‌याद रखें प्रकृति तो उन लोगों का भी हिसाब कर देती है जोकि अपराधियों को बरी कर देते हैं। उनकी बारी आती है तो फिर वे भी कुछ नहीं कर सकते हैं। तो याद रखें । कर्म किसी को भी माफ नहीं करते हैं। फिर आप हो या कोई तुरमखां । यह किसी को नहीं बख्सती है।

‌‌‌यदि इसके नियमों से चलोगे तो चैन पाओगे।  और यदि इसके नियमों के विपरित चलोगे तो दंड मिलना ही तय होगा । आपको दुनिया की कोई भी ताकत नहीं बचा सकती है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझलें । ‌‌‌गुरूड पुराण सिर्फ कहानियां नहीं है। इसके अंदर बहुत कुछ हकीकत है जनाब । बस आपके अंदर देखने की क्षमता नहीं है तो उसके बारे मे कोई क्या कर सकता है। लेकिन सच आपके या मेरे चाहने से नहीं बदल जाता है क्योंकि इस धरती पर हमारी कोई औकात नहीं है सच को बदलने की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *