वीर का विलोम शब्द Veer ka vilom shabd kya hai ?

वीर का विलोम शब्द या वीर का विलोम , वीर का उल्टा क्या होता है ? Veer ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
वीरकायर
Veerkayar

‌‌‌वीर का विलोम शब्द और अर्थ

जैसा कि आपको उपर बताया गया है वीर का विलोम शब्द होता है कायर । एक ऐसा इंसान जो मौत से नहीं डरता है वह वीर ही होता है। भारत वास्तव मे वीरों की भूमी रही है। यहां पर महाराणा प्रताप जैसे वीर पैद्धा हुए हैं जिसने अकबर से जैसे राजा को नाको चने चबा दिये थे । और राम के ‌‌‌बारे मे तो आप जानते ही हैं। राम एक ऐसे राजा थे जिन्होंने अपने दुश्मन को उनके घर मे घुसके मारा था। तो भारत वीरों की भूमी रही है। लेकिन जबसे हमने मारना और काटना छोड़ दिया है तब से इस धरती पर कायर ही पैदा हो रहे हैं। यदि पीछले 100 साल को आप देखेंगे तो इसे लोग यहां पर पैदा हो रहे हैं जो चूहे ‌‌‌से डर जाते हैं। उसके अंदर हम सभी आते हैं।अब आप खुद यह सोच सकते हैं कि जो  इंसान चूहे से डर जाते हैं वे क्या वीर बनेंगे । वीर बनने के लिए साहस होना चाहिए निडरता होनी चाहिए और बलिदान होने मे अभय होना चाहिए ।

‌‌‌वीर का विलोम शब्द

‌‌‌वीर पैदा नहीं होने का कारण यही है कि बचपन से ही हमे कायरता सीखाई जाती है। युद्ध कभी हमने देखे नहीं होते हैं । हम को एक ही चीज सीखाई जाती है कि पैसा कमाना है तो हम वही करते हैं। और जब बड़े हो जाते हैं तो कायर बन जाते हैं।

‌‌‌कायरों की ऐसी ऐसी घटनाएं सामने आती हैं कि लगता है कि पूरा समाज की नपुंसक हो चुका है।एक विडियो सामने आया जिसके अंदर उस इंसान की पत्नी के साथ रेप हो रहा था और वह हाथ जोड़कर छोड़ने की भीख मांग रहा था। अब आप सोच सकते हैं कि जो कायर पति अपनी पत्नी की रक्षा तक नहीं कर सकता है वह कैसा पति है ? ‌‌‌यदि वही इंसान  उसी वक्त उन रेपिस्ट मे से एक आधे का सर धड़ से अलग कर देता तो किसी की हिम्मत नहीं होती यह सब करने की । आप तो जानते ही हैं कि स्वत संज्ञान लेने वाला कोर्ट इन मामलो पर मोन हो जाता है। धारती पर एक ही कानून चलता है और वो है पॉवर का यदि आप किसी का सर काटने की औकात रखते हैं तो ‌‌‌एक बार किसी की हिम्मत नहीं होगी आपके उपर हमला करने की लेकिन आपको इसके लिए शहीद होना पड़ेगा । ‌‌‌कायरों की भांति मरने से अच्छा है किसी को मारकर मर जाना । एक वीर हमेशा यही करता है। यदि आप वीर हैं तो आप भगत सिंह की तरह करेंगे ना की डर के मारे मर जाएंगे ।

‌‌‌क्योंकि वीर जीवन पर नहीं मौत पर यकीन करता है वह जानता है कि कोर्ट और कानून उसके शरीर के लिए हैं। वह खुद किसी कोर्ट और कानून के अंदर नहीं आता क्योंकि वह सदा अमर है उसका कभी भी विनाश नहीं होता है।

‌‌‌इसी तरह की एक अन्य घटना मे एक पुलिस वाले को किसी नेता ने परेशान किया तो उसने सुसाइड कर लिया ।अब आप कायरों की हद देख सकते हैं। यदि वही वीर होता है तो उस परेशान करने वाले नेता को ही टपका डालता किसी की हिम्मत नहीं होती दुबार उस जैसे पुलिस वाले को परेशान करने की । कोई हमे परेशान इसलिए करता ‌‌‌है क्योंकि हम कायर होते हैं।

‌‌‌कायर का अर्थ

दोस्तों कायर वर्ड आपने बहुत ही बार यूज किया होगा ।कायर का मतलब होता है जो डरता है वह कायर है। जो निडर है वह वीर है। कायर एक वीर नहीं हो सकता है। यदि आप डरते हैं तो यह कायर पन कहलाएगा ।‌‌‌वैसे आपको बतादें कि वीर इस दुनिया मे बहुत ही कम होते हैं। लेकिन कायर हर इंसान होता है।कारण यही है कि कायरता हमारे अंदर जन्म से ही भरदी जाती है। लेकिन आपको बतादें कि अत्याचार सिर्फ कायरों पर ही होता है। यदि आप कायर नहीं हैं तो आपके उपर कोई अत्याचार नहीं कर पाएगा ।

‌‌‌क्योंकि सामने वाले को भी हमेशा यह डर बना रहेगा कि अगला आपको ठोक सकता है। यदि आप अगले पर कोई भी वार करते हैं तो एक वीर चुप बैठने वाला नहीं होता है लेकिन यदि वह एक कायर है तो वह इसका प्रतिरोध नहीं कर पाएगा और सामने वाले को मौका मिल जाएगा ।

‌‌‌लेकिन एक वीर की पहचान यह होती है कि वह इसका प्रतिरोध करता है। वह गलत को सहता नहीं है। मेरे दोस्तों आज का समय कायरों का नहीं है।यदि आप कायर हैं तो आपको हर कोई दबाएगा और आपके साथ गलत होगा लेकिन यदि आप एक वीर हैं तो फिर आपको कोई नहीं दबा सकता है।

‌‌‌इस संबंध मे एक रियल घटना आपको बताते हैं कि एक बार एक लड़की को एक रसूखदार लड़का छेड़ता था। उसके बाद क्या हुआ कि कई बार उस लड़के को लड़की के भाई ने ऐसा करने के लिए मना किया लेकिन लड़के को लगता था कि उसका कुछ नहीं हो सकता है।‌‌‌उसके बाद उसी लड़के ने मौका पाकर उस लड़की का अपहरण कर लिया उसके बाद होना क्या था कि लड़की के घरवालों ने पुलिस के अंदर रपट दर्ज करवाई लेकिन लड़की के घरवालों की रपट पुलिस ने दर्ज नहीं की । तो फिर लड़की के भाई को गुस्सा आया और कुछ दिन बाद लड़के की गर्दन तलवार से काट डाली ।

‌‌‌मैं इसको सौ फीसदी सही मानता हूं ।क्योंकि भारत जैसे देश मे अदालतें और कानून किसी काम के नहीं है। यह बस पैसे वालों की मदद करते हैं और अदालते तो भेदभावपूर्ण फैसले देती हैं। लेकिन यदि आप एक वीर हैं तो आपके सामने कोई अदलात फैसला नहीं दे सकती है आप अपने फैसले खुद करते हैं।

‌‌‌अब उस लड़के को सजा मिल गई तो बहुत से लड़के जो लड़कियां छेड़ रहे थे उनको भी एक सबक मिल गया कि ऐसा हो सकता है तो वे भी पीछे हट जाएंगे ।

‌‌‌एक कायर और वीर के अंदर बस यही फर्क होता है।कायर अपने जीवन से प्यार करता है। उसे इस बात का डर हमेशा ही बना रहता है कि उसका जीवन खतरे मे आ जाएगा लेकिन एक वीर ऐसा नहीं करता है।‌‌‌उसे जीवन का कोई डर नहीं होता है। वह हमेशा ही उसी कार्य को करता है जो सही होता है। इसके बाद भले ही उसे कुछ भी सहना पड़े ।जब नई चीजों की बात आती है तो मुझे हमेशा साहसी होने की जरूरत महसूस होती है। चाहे वह नए खाद्य पदार्थों की कोशिश कर रहा हो, नए कारनामों पर जा रहा हो, या सामान्य रूप से खुद को आगे बढ़ा रहा हो। भले ही मैं हमेशा सफल नहीं होता, मैं जानता हूं कि वहां हमेशा कुछ नया मेरा इंतजार कर रहा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *