संकल्प  का विलोम शब्द क्या Sankalp ka vilom shabd kya hai ?

संकल्प  का विलोम शब्द या संकल्प    का विलोम , संकल्प का उल्टा क्या होता है ? Sankalp ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
संकल्प विकल्प
SankalpVikalp

संकल्प  का विलोम शब्द क्या Sankalp ka vilom shabd kya hai ?

संकल्प का विलोम शब्द

‌‌‌यदि हम संकल्प के विलोम शब्द की बात करें तो आपको बतादें कि संकल्प का विलोम शब्द विकल्प होता है। ‌‌‌संकल्प का अर्थ की यदि हम बात करें तो इसका मतलब होता है किसी बात करे लिए  दृढ निश्चय कर लेना । जैसे कि आप यह संकल्प करते हैं कि अमुक काम यह करेंगे तो यह एक तरह से  दृढ निश्चय ही होता है। दोस्तों आमतौर पर आजकल संकल्प करने वाले लोग काफी कम ही मिलते हैं। इसके बारे मे ‌‌‌आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों यदि हम बात करते हैं संकल्प की तो संकल्प आमतौर पर करना काफी उपयोगी होता है। असली इंसान ही वह होता है जो या तो संकल्प करता नहीं है। और यदि संकल्प कर भी लेता है तो उसके बाद तोड़ता नहीं है।

‌‌‌लेकिन आजकल इस तरह के इंसान मिल जाते हैं जोकि छोटी छोटी बातों पर ही झूठ बोलते हैं तो इसक तरह के इंसान संकल्प करने योग्य नहीं होते हैं। और आप इस तरह के इंसानों का भरोशा भी नहीं कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आप इस तरह के इंसानों का भरोशा करते हैं तो उसके बाद आपको ही नुकसान उठाना पड़ता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । जो इंसान सच बोलता है आपको उसके उपर भरोशा करना चाहिए और जो इंसान सच नहीं बोलता है उसके उपर आपको ‌‌‌ भरोशा करने से बचना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों संकल्प करना एक तरह से अच्छी बात होती है। और संकल्प हर कोई कर लेता है लेकिन अधिकतर लोग अपने संकल्प पर कायम अधिक समय तक नहीं रह पाते हैं। यदि आप भी अपने संकल्प पर कायम नहीं रह पाते हैं तो उसके बाद ‌‌‌संकल्प करने का कोई फायदा नहीं है।

आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए आपको संकल्प अच्छे से करना आना चाहिए । लेकिन आजकल क्या होता है कि इंसान को छोटी सी उम्र के अंदर ही झूंठ बोलना सीखा दिया जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर वह इंसान ‌‌‌क्या ही संकल्प करेगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों आपको संकल्प करना चाहिए । लेकिन सबसे पहले झूठे संकल्प कम से कम आपको नहीं करना चाहिए । नहीं तो यह आपके नुकसान कर सकते हैं।

‌‌‌यदि आपको संकल्प करना है तो ढंग से करना होगा । आपको दिखावा नहीं करना है। यदि आप दिखावा करेंगे तो उसके बाद आपका संकल्प करने का कोई भी फायदा नहीं होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌विकल्प का अर्थ और मतलब

दोस्तों विकल्प का अर्थ होता है आपके पास किसी तरह का ऑप्सन होना । जैसे कि आपके घर के अंदर दो प्रकार की सब्जी बनी हैं तो आपके पास एक विकल्प होता है कि आप एक सब्जी को खाएं या फिर आप दोनों सब्जी को थोड़ा थोड़ा भी खा सकते हैं। इस तरह से आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अक्सर आपने सुना होगा कि अमुक इंसान असफल हो गया । यह तो बहुत ही आम बात होती है। लेकिन कई बार आपने यह भी सुना होगा कि अमुक इंसान सफल हो गया । दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए कि असफलता का जो सबसे बड़ा कारण होता है वह विकल्प ही होता है। यदि आपके पास किसी भी तरह का विकल्प है तो आप अपने काम  ‌‌‌को सौ फिसदी नहीं दे पाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । अब यदि आपके पास बस एक ही विकल्प रखा जाए । तो इसका मतलब यही है कि आपको वह काम करना ही पेड़ेगा । आपके चहाने या न चहाने से कुछ भी नहीं होने वाला है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌आपको यह काम करना ही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों जब किसी इंसान के पास विकल्प समाप्त हो जाता है तो उसके बाद उसे काम करना ही पड़ता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि किसी इंसान को जल्दी सफलता चाहिए तो फिर सभी तरह के विकल्प को समाप्त करना होगा तभी आपको जल्दी सफलता मिल सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप विकल्प को समाप्त नहीं करते हैं तो उसके बाद एक इंसान यह सोचने लग जाएगा कि वह यह काम के अंदर सफल नहीं होता है तो उसके बाद ‌‌‌दूसरा काम करलेगा । क्योंकि उसके पास विकल्प तो खुले हुए ही हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसलिए दोस्तों हर इंसान को विकल्प दिया जाना सही नहीं होता है। असल मे विकल्प एक तरीका होता है जोकि इंसान को मेहनती कम कर देता है। और जाहिर सी बात है कि इंसान जब कम मेहनती हो जाता है तो उसके बाद समस्या होने लग जाती है।

‌‌‌इसलिए यदि आप सफल लोगों का इतिहास पढ़कर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उन लोगों के पास विकल्प बहुत ही कम थे । और इसकी वजह से ही वे आसानी से सफल हो गए । जिन लोगों के पास बहुत सारे विकल्प होते हैं वे आसानी से सफल नहीं होते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *