pass ka vilom shabd  पास  का विलोम शब्द ?

पास  का विलोम शब्द या पास  का विलोम , पास  का क्या होता है ? pass ka vilom shabd , pass ka vilom shabd kya hai

शब्दविलोम शब्द
पास दूर
passDur

pass ka vilom shabd  पास  का विलोम शब्द ?

‌‌‌दोस्तों पास का विलोम शब्द एक तरह से दूर भी होता है और फैल भी होता है।दोस्तों बचपन के अंदर हम लोग स्कूल के अंदर पढ़ा करते थे तो उस समय फेल और पास का काफी अधिक महत्व हुआ करता था । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

 पास  का विलोम शब्द

‌‌‌असल मे बचपन के अंदर पास और फेल के महत्व को कम नहीं आंका जा सकता है। इसका कारण यह था कि हम लोग पूरी एक साल तक पढ़ाई करते थे और उसके बाद एग्जाम आता था । उस परीक्षा के अंदर हम सभी लोग बस यही चाहते थे कि किसी तरह से पास हो जाएं । क्योंकि वैसे भी ‌‌‌फेल होना कोई चाहता ही नहीं था।  इसलिए जब टीचर परीक्षा का रिजेल्ट सुनाने के लिए बैठते थे तो हमारे कालेजा मुंह को आ जाता था क्योंकि यदि टीचर ने गलती से भी कह दिया कि हम फैल हो गया हैं तो उसके बाद हमारी खैर नहीं है। घरवाले हमको बहुत अधिक कूंटेंग । और यह सब हम झेल नहीं सकते हैं।

‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों अक्सर जब हम छोटे होते थे तो हमें अक्सर यह कहकर डराया जाता था कि यदि हम फैल हो गये तो उसके बाद हमको समझलेना होगा कि हमारा भविष्य बरबाद हो जाएगा । उसके बाद हमारा कुछ भी नहीं हो सकता है।

‌‌‌और हमे यह नहीं पता था कि परीक्षा के अंदर पास होना ही महत्वपूर्ण नहीं है। इसके अलावा भी महत्वपूर्ण होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यह सब उस समय पता नहीं था यह सब तो आज पता चला है। और आज यह पता चल गया है कि परीक्षा के अंदर पास होने से ही कुछ नहीं होता है। नौकरी सबसे बड़ी मंजिल होती है। और वैसे भी राजस्थान जैसे राज्य के अंदर लोग बिजनेस पर उतने अधिक ध्यान नहीं देते हैं। अधिकतर लोग बस नौकरी पर ही ध्यान देते हैं।

‌‌‌यदि आप परीक्षा के अंदर अच्छे से पास हो गए हैं और उसके बाद आपने नौकरी करली है तो मतलब आप सब कुछ सही कर चुके हैं और आपकी शादी आसानी से हो जाएगी । लेकिन यदि आप नौकरी भी नहीं करते हैं और आपके पास कुछ भी नहीं है तो फिर आपके लिए समस्या होने वाली है। आपकी शादी भी सही तरह से नहीं होगी ।

‌‌‌और आजकल वैसे भी यहां पर अधिक पैसे वालों के लिए भी लड़कियां नहीं मिल रही हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि कोई लड़का अनपढ़ रहता है तो उसकी शादी होने के चांस भी पूरे काफी कम हो जाते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर उसके पास बस दो ही ऑप्सन बचते हैं एक तो यह कि आटा साटा के द्धारा लड़की ‌‌‌को लाया जाना चाहिए और दूसरा किसी और तरीके से लड़की को लाया जाना चाहिए । लेकिन आपको पता ही है कि यह सब काफी मुश्किल काम होता है। इसलिए यदि आप सही तरह से पढ़ नहीं रहे हैं तो आपको पढ़ना चालू कर देना चाहिए । ‌‌‌ नहीं तो फिर आपको काफी अधिक परेशानी होने वाली है। आजकल के लड़के आमतौर पर सही ढंग से पढ़ाई नहीं करते हैं और लड़कियां पढ़ाई करती है। अब आप खुद की सोचें कि कोई अपनी पढ़ी लिखी लड़की को क्यों अनपढ़ लड़के को देना चाहेगा ।

‌‌‌फेल का अर्थ और मतलब

‌‌‌दोस्तों यदि हम फेल की बात करें तो आपको बतादें कि फेल चाहे किसी भी प्रकार का क्योंना हो । फेल कोई होना ही नहीं चाहता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि फेल होना किसी को भी पसंद नहीं होता है। लेकिन पसंद होने या ना होने से कुछ भी नहीं होता है। हर इंसान पास तो नहीं ‌‌‌ हो सकता है ना कुछ इंसान को फेल होना ही पड़ता है। और आपको यह भी पता होना चाहिए कि फेल होना भी जिदंगी का एक सबक होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप फेल नहीं होते हैं तो आप सबक किस तरह से सीखेंगे ।

‌‌‌बहुत से लोग होते हैं जिनको फेल होने का कोई गम नहीं होता है। वे आमतौर पर काफी मजे के अंदर रहते हैं । बस वे सबक सीखना चाहते हैं ।वे जानते हैं कि किस तरह से हम खुद को सही कर सकते हैं। और किस तरह से वे अपने आप को सुधार सकते हैं। यदि आप फैल नहीं होंगे तो आपको यह कभी भी पता नहीं चलेगा कि आप सही ‌‌‌कर रहे हैं। आपको सब कुछ सही करना चाहिए आपको गलत कुछ भी नहीं करना चाहिए । लेकिन यह सब जानते हुए भी हम कई बार गलत कर देते हैं और इसकी वजह से फेल भी हो जाते हैं। बचपन के अंदर जब हम परीक्षा मे फेल हो जाते थे तो उसके बाद काफी अधिक दुख होता था । हालांकि यदि आज हम लाइफ के अंदर फेल ‌‌‌ हो जाते हैं तो उतना अधिक दुख नहीं होता है लेकिन यदि हम बचपन के अंदर फेल हो जाते थे तो काफी अधिक दुख होता था । आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌वैसे आपको फेल होने पर कभी भी निराश नहीं होना चाहिए । यदि आप निराश होते हैं तो आप फिर पास नहीं हो सकते हैं। बस आपको यह जांचना होगा कि आप फेल क्यों हो गए थे ? यदि आप यह सब जांचने के अंदर सफल हो गए हैं तो फिर क्या कहा जा सकता है।

‌‌‌आप एक ना एक दिन पास हो ही जाएंगे । आपको बस प्रयास करना होगा । यदि आप प्रयास करते हैं तो उसके बाद आप एक ना एक दिन पास होंगे । लेकिन यदि आप प्रयास करना ही छोड़ देते हैं तो उसके बाद आप कभी भी पास नहीं हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *