स्मरण का विलोम शब्द क्या होगा Smaran ka vilom shabd kya hai ?

स्मरण का विलोम शब्द या स्मरण का विलोम , स्मरण का उल्टा क्या होता है ? pariksha ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
स्मरणविस्मरण
SmaranVismaran

स्मरण का विलोम शब्द क्या होगा ?

‌‌‌स्मरण का विलोम शब्द होता है विस्मरण । दोस्तों यदि हम स्मरण के मतलब की बात करें तो इसका मतलब होता है किसी को याद करना या यादाश्त को भी स्मरण के नाम से जाना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों स्मरण शक्ति का मतलब यादाश्त ही होता है। दोस्तों आपको बतादें कि आजकल ‌‌‌यादाश्त को बढ़ाने का चलन काफी अधिक हो चुका है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपकी स्मरण शक्ति अच्छी नहीं है तो फिर आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे । इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि आजकल सफल होने के लिए यादाश्त का अच्छा होना सबसे अधिक जरूरी होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आपकी यादाश्त काफी अधिक कमजोर है तो उसके बाद आप परीक्षा के अंदर अच्छे नंबर नहीं ले पाएंगे और आप तो जानते ही हैं कि आजकल जब सगाई भी की जाती है तो उसके लड़के की मार्क सीट देखी जाती है कि उसको कितने मार्क्स मिलें हैं ? इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते है।

स्मरण का विलोम शब्द

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि आजकल ब्रेन टॉनिक नाम से कई तरह के प्रोडेक्ट आते हैं जिनको यादाश्त बढ़ाने से जोड़कर देखा जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌हालांकि इसके बारे मे पता नहीं है कि यह प्रोडेक्ट आपकी यादाश्त को बढ़ाने मे कितने अधिक सफल होते हैं ? लेकिन यह कुछ हद तक सफल भी होते हैं ।

‌‌‌दोस्तों यादाश्त का संबंध जन्म से काफी होता है। यदि आपका जन्म से ही दिमाग काफी तेज होता है तो उसके बाद वह काफी बेहतर तरीके से काम करेगा । कुछ लोगों का दिमाग जन्म से ही तेज नहीं होता है। तो उसके बाद उसके तेज होने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अब आपको पता ही है कि जन्म से कैसे आप एक तेज दिमाग को प्राप्त कर सकते हैं ? इसके बारे मे हमे कोई भी जानकारी नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि यदि किसी इंसान के पूर्व जन्म के अच्छे कर्म किये होते हैं। काफी मेहनत किया होता है तो इस जन्म के अंदर भी उसका दिमाग काफी तेज होता है। इसके बारे  ‌‌‌मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । दोस्तों आपको बतादें कि दुनिया के अंदर तेज दिमाग वाले लोग बहुत ही कम होते हैं। कुछ गिने चुने ही होते हैं।

‌‌‌और आप तो अच्छी तरह से जानते ही हैं कि जो तेज दिमाग वाले होते हैं उनकी वैल्यू भी काफी अधिक होती है। वे हर चीज के अंदर काफी अधिक आगे होते हैं। काफी मेहनत करते हैं तो उनको बड़ी सफलता भी मिलती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌आप भी यदि अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्रयास करना होगा । यदि आप प्रयास करते हैं तो आप अपने दिमाग को आसानी से तेज कर सकते हैं। इस संबंध मे एक कहावत है कि दिमाग का उपयोग जितना अधिक होता है इंसान का दिमाग उतना ही अच्छा चलता है।

‌‌‌विस्मरण का अर्थ और मतलब

दोस्तों यदि हम विस्मरण की बात करें तो इसका मतलब होता है जो आपको स्मरण नहीं रहता है या फिर आप जिस चीज को याद नहीं कर पाते हैं उसको आप भूल जाते हैं। दोस्तों दिमाग की एक प्रोसेस होती है जिसके अंदर होता यह है कि कुछ चीजें काफी उपयोगी होती हैं उनको तो हम याद रख ‌‌‌पाते हैं लेकिन जो चीज हमारे लिए उपयोगी नहीं होती हैं हम उनको भूल जाते हैं इसके अलावा कुछ चीजें इस तरह की होती हैं जिनको याद रखना काफी आसान होता है लेकिन कुछ इस तरह की चीजें भी होती हैं जिनको याद रखना कोई आसान काम नहीं होता है। इस तरह की चीजों को हम काफी जल्दी ही भूल जाते हैं इसके बारे मे

‌‌‌मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों असल मे हर इंसान यह चाहता है कि इंसान का दिमाग कम्प्यूटर हो जाए लेकिन ऐसा होना संभव नहीं है। दिमाग कम्प्यूटर नहीं हो सकता है। क्म्यूटर के अंदर आप जो कुछ भी फीड करते हैं वह याद रख लेता है लेकिन इंसान का दिमाग

‌‌‌ऐसा नहीं कर सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इसका कोई कारण भी नहीं है। क्योंकि एक इंसान के पास फीलिंग होती है। और यदि फिलिंग है तो सोचो यदि आपके पास दुख आता है और आप उस दुख को भूल नहीं पाते हैं तो फिर बड़ी समस्या हो जाएगी ।

‌‌‌क्योंकि वह दुख आपके जीवन के अंदर काफी अधिक बाधा पैदा करनेगा आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। इसलिए चीजों को भूलना ही सबसे अधिक सही होता है। इंसान का दिमाग यदि कम्प्यूटर हो जाता है तो भले ही इसका बहुत बड़ा फायदा होगा लेकिन

‌‌‌इसके फायदे की बजाय काफी अधिक नुकसान होगा आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसलिए आपको चीजों को भूलना ही चाहिए । खास बात यह है कि अक्सर कहा जाता है कि इंसान को अच्छी चीजों को याद रखना चाहिए और जो चीजें बुरी होती हैं उनको भूल जाना चाहिए । इसी के अंदर भलाई होती है।

‌‌‌वरना आप जानते ही हैं कि बुरी चीजें इंसान को काफी अधिक परेशान करने लगजाएंगी । इसलिए आप बस अच्छाई को जीते चले जाएंगे तो फिर आपके लिए सबसे अधिक सही होगा आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही भी होगा ।

‌‌‌उम्मीद करते हैं कि हमारा लेख आपको पसंद आया होगा और भूलना क्यों उपयोगी होता है आप समझ ही गए होंगे । यदि आप नहीं भूलेंगे तो फिर बड़ी समस्या हो जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। इसलिए सभी बुरी चीजों को भूला देना चाहिए और अच्छी चीजों को याद रखना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *