‌‌‌ ‌‌‌प्रशंसा का विलोम क्या है prashansa ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌प्रशंसा का विलोम शब्द या ‌‌‌प्रशंसा का विलोम, ‌‌‌प्रशंसा का उल्टा क्या होता है ? prashansa 

ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
‌‌‌प्रशंसानिंदा
prashansa Ninda

 ‌‌‌प्रशंसा का विलोम क्या है prashansa ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌दोस्तों प्रसंशा के विलोम शब्द की यदि हम बात करें तो इसका विलोम शब्द होता है या निंदा । दोस्तों प्रसंशा के बारे मे वैसे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। क्योंकि यह नाम आपने कई बार सुना भी होगा । और आप इसके बारे मे अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌प्रसंशा किसकी की जानी चाहिए ? यह सवाल भी आपके दिमाग के अंदर आता होगा तो आपको बतादें कि इस सवाल का जवाब यह है कि प्रसंशा उस इंसान की की जानी चाहिए जोकि इसके योग्य होता है। जो इसके योग्य नहीं होता है। उसकी प्रसंशा नहीं की जानी चाहिए । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌अब आपका यह सवाल भी हो सकता है कि प्रसंशा के योग्य कौन होता है ? तो आपको बतादें कि जो इंसान अच्छा काम करता है वही प्रसंशा के योग्य होता है। यदि कोई भीखारी भी अच्छा काम कर रहा है तो इसका मतलब वह भी प्रसंशा के योग्य है इसके बारे मे आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना ‌‌‌चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌लेकिन असल मे आजकल सबसे अधिक उल्टा सिस्टम हो रहा है। यदि आप के अंदर कर्म संस्कार अच्छाई से जुड़े हैं तो आप उसी तरह के लोगों का समर्थन करेंगे जोकि आपको सूट करता है। इसके अलावा यदि आपके कर्म संस्कार बुराई के साथ जुड़े हैं तो आप अपने आप ही बुरे लोगों को स्पोर्ट करने लग जाएंगे । इसके बारे ‌‌‌मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

प्रशंसा का विलोम शब्द

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि कुछ लोग अपने फायदे के लिए भी प्रसंशा करते हैं जैसे कि आप किसी के नीचे काम कर रहैं और आपको अपने उपर के अधिकारी से कुछ करवाना है और यदि आप करवाना चाहते हैं तो आप उसके उपर किसी तरह का कोई भी दबाव नहीं डाल सकते हैं। कारण जो भी हो लेकिन अब आपके पास ‌‌‌बस एक ही चारा बचता है कि आप प्रसंशा का सहारा लें । तो आपको प्रसंशा का सहारा लेना होगा । यदि आप उससे रिक्वेस्ट करते हैं तो हो सकता है कि वह आपका काम कर दें । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

‌‌‌मैं एक बार बैंक के अंदर काम कर रहा था। वहां पर काफी बूढे लोग बैंक मे आए हुए थे और कुछ महिलाओं से तो ठीक से चला भी नहीं जा रहा था। और मैनेजर उनके काम को करने मे आना कानी कर रहा था। उसके बाद मैंने किसी तरह से मैनेजर की प्रसंशा की तो  वह उनके काम को करने ‌‌‌के लिए किसी तरह से तैयार हो गया । तो इस तरह से दोस्तों प्रसंशा की मदद से आप अपने काम को निकलवा सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से पता होना चाहिए आप इस बात को समझ सकत  हैं।

‌‌‌नींदा का अर्थ और मतलब

दोस्तो निंदा के बारे मे आप जानते ही हैं। निंदा का मतलब होता है किसी की आलोचना करना । आलोचना करना भी निंदा के अंदर आता है। जैसे कि भारत ने पाकिस्तान के उपर एयर स्ट्राइक की थी । उसके बाद विपक्षी पार्टी ने इसकी निंदा की क्योंकि उनको नहीं पसंद था । इस तरह से निंदा ‌‌‌के बारे मे आप अच्छी तरह से समझ ही चुके हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे निंदा दो तरह की हो सकती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । सबसे पहली निंदा होती है जब आप किसी इंसान की कमी को निकालते हैं तो वह भी एक निंदा ही होती है। लेकिन वह एक तरह से फायदेमंद होती है। लेकिन दूसरी आप किसी काम की कमी नहीं निकालते हैं बस आप उस इंसान को नीचा दिखाने के लिए उसकी ‌‌‌बुराई करते हैं तो उसको भी हम निंदा के नाम से जानते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। असल मे आज के जमाने मे निंदा करने वाले इंसान काफी अधिक हैं आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌क्योंकि जो बुरे कर्म करने वाले लोग हैं वे पसंद नहीं करते हैं अच्छे कर्म करने वालों को तो ऐसी स्थिति के अंदर यह निंदा ही करते हैं आप इस बात को समझ सकते है।

‌‌‌और यह लोग निंदा करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह के लोगों से मुकाबला करना भी कोई आसान काम नहीं होता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। कारण यह है कि यह लोग सब कुछ खरीदे हुए रहते हैं। और पूरा सिस्टम इनके हाथ मे होता है।

‌‌‌और आज के समय के अंदर निंदा करने वाले लोग काफी अधिक हो चुके हैं। समाज के अंदर बुराई काफी अधिक तेजी से बढ़ती जा रही है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

‌‌‌और इस बुराई को रोकने वाला भी कोई नहीं है। इसका कारण यह है कि इसको बढ़ाने वाले लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

‌‌‌इसके अलावा दोस्तों आपको बतादें कि निंदा करना हर इंसान के लिए शौभा नहीं देता है। यदि आप अच्छे इंसान हैं तो आपको कभी भी दूसरों की निंदा नहीं करनी चाहिए । क्योंकि कमियां हर किसी के अंदर होती हैं। आप दूसरे की कमियों को देख सकते हैं तो दूसरा भी आपकी कमियों को देख सकता है।‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *