नत का विलोम शब्द क्या nat ka vilom shabd kya hai ?

नत का विलोम शब्द या नत का विलोम , नत का उल्टा क्या होता है ? nat vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
नतउन्नत
natUnnat

‌‌‌ नत का विलोम शब्द क्या nat ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌नत के विलोम शब्द की बात करें तो इसका मतलब होता है उन्नत ।वैसे नत के मतलब की बात करें तो इसका मतलब होता है। जो नत हो गया है या जो झुक गया है। उसके लिए नत शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । नत मस्तक हो जाना । दोस्तों झुकना भी दो प्रकार का ‌‌‌ होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। जैसे कि आपके पास कोई बड़ा इंसान आया मतलब जोकि आपकी उम्र मे काफी बड़ा है उसके लिए आप झुकते हैं और आप उसके पैरों को छूते हैं उसके लिए नत शब्द का प्रयोग किया जाता है।

नत का विलोम शब्द

‌‌‌और एक तरह से देखा जाए तो यह शिष्टाचार होता है। आजकल की पीढ़ी शिष्टाचार भूल चूकी है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते है।आजकल क्या होता है कि लोग बस पैसा कमाने के लिए पढ़ते हैं। ज्ञान वान से किसी को कोई मतलब नहीं रह गया है। आजकल ‌‌‌ हर इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप भी इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। आर्थिक युग के अंदर झुकने का सिस्टम कम हो गया है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा यदि हम दूसरे प्रकार के झुकने की बात करें तो यह एक दम से अलग प्रकार का झुकना होता है। इसका मतलब यह होता है कि जब आप किसी से लड़ते हैं और उसके बाद डर जाते हैं या आपको लगात है कि आप उससे जीत नहीं सकते हैं। तब आप अपनी हार को स्वीकार कर लेते हैं। इसको भी झुकना ही कहा जाता है।

‌‌‌दोस्तों आजकल का सिस्टम ही ऐसा हो चुका है कि यदि आप सिंपल आदमी हैं और लड़ना झगड़ना यदि आपको नहीं आता है तो उसके बाद लौग आपके उपर अत्याचार करने लग जाएंगे । ऐसी स्थिति के अंदर आप यदि कुछ नहीं बोलेंगे तो लौगों को यह लगने लग जाएगा कि आप तो कायर हैं। ऐसी स्थिति के अंदर कुछ नहीं होगा ।

‌‌‌और उसके बाद आपके साथ कभी भी न्याय नहीं हो पाएगा आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों धर्म और कर्म की बातें अब बची ही नहीं हैं। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। कारण इसका जो भी हो लेकिन अब धर्म नहीं रहा है अब अधर्म काफी तेजी से ‌‌‌बढ़ रहा है। यही कारण है कि आप दुनिया के अंदर काफी तेजी से लड़ाई झगड़ा बढ़ रहा है इसके बारे मे आप भी अच्छी तरह से जानते ही हैं। और आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌अधर्म और धर्म दोनों का टकराव तो हमेशा ही चलता रहता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और कभी  धर्म का पलड़ा भारी होता है तो कभी अधर्म का पलड़ा भारी होता है।

‌‌‌उन्नत का अर्थ और मतलब

दोस्तों यदि हम बात करें उन्नत की तो उन्नत का मतलब होता है जो बेहतर है। दोस्तों जब हम बेहतर शब्द की बात करते हैं तो हमको हर चीज के अंदर बेहतर चाहिए होता है। वह हर चीज कोई भी हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे हर इंसान की सबसे बड़ी खास बात यही होती है कि उसे हर चीज काफी बेहतर चाहिए । होती है। भले ही वह इसके लिए योग्यता नहीं रखते हों लेकिन उसके बाद भी उनको सब कुछ बेहतर चाहिए होता है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और यही कहानी एक लड़के की है। वह अक्सर कहता रहता है कि उसे कोई बेहतर जॉब नहीं मिल पा रहा है। और वह बेहतर जॉब की तलास के लिए काफी कुछ करता है लेकिन उसे जॉब तो मिल जाता है लेकिन उसके अंदर उतना अच्छा पैसा नहीं मिल पाता है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌यह सिर्फ उस लड़के की ही कहानी नहीं है यह बहुत सारे लड़कों की यही कहानी है। यदि आपके अंदर दम है तो आपको अच्छा पैसा मिल जाएगा  । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । लेकिन यदि आपके अंदर दम नहीं है तो फिर आपको कोई पैसा नहीं देगा । असल मे जैक और चैक आजकल कॉफी अच्छा चल रहा है इसके बारे मे आपको ‌‌‌पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌दोस्तों आजकल सरकारी तंत्र के अंदर तो पूरी तरह से भ्रष्टाचार व्याप्त है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और इसी भ्रष्टाचार के चलते बेहतर कुछ भी नहीं मिल पाता है। और आजकल तो यह तक कहते सुना जाता है कि यदि आपके पास अच्छे पैसे हैं तो फिर आप कोई भी सरकारी नौकरी खरीद सकते हैं।

‌‌‌और इसके अंदर इस तरह के लोग भर्ती हो जाते हैं जिनको कुछ भी नहीं आता है और ना ही उनकी काम करने की रूचि होती है। ऐसी स्थिति के अंदर क्या हो सकता है ? आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसलिए दोस्तों अक्सर शादी के मामले मे भी यही होता है। लड़की वाले भी सरकारी दुल्हे की तलास करते हैं भले ही उनकी लड़की नौकरी नहीं करती हो ऐसी स्थिति के अंदर आपको पता ही है कि यदि सरकारी दुल्हा मिल भी जाता है तो वह धन की डिमांड करता है। और वो धन दे नहीं पाते हैं।

‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर देहज का केस हो जाता है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और इस तरह के रिश्ते वैसे भी अधिक सक्सेस नहीं होते हैं आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *