आगत का विलोम शब्द क्या है Aagat  ka vilom shabd kya hai ?

आगत का विलोम शब्द या आगत का विलोम , आगत का उल्टा क्या होता है ? Aagat  ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
आगतअनागत 
AagatAnagat

आगत का विलोम शब्द क्या है

‌‌‌आगत का विलोम शब्द की यदि हम बात करें तो इसका विलोम शब्द होता है अनागत ।और यदि हम आगत के मतलब की बात करें तो इसका मतलब होता हैआया हुआ, उपस्थित, घटित, प्राप्त, आने वाला समय, भविष्य। मतलब यही है जो घटित हो चुका है। उसको हम आगत कह सकते हैं। जैसे आप कहीं पर ‌‌‌ जा रहे थे और आपने देखा की सामने रोड़ पर एक्सीडेंट हो गया इसका मतलब यही है कि आगत हुआ है। आपने जो देखा है वह घटित हुआ है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। दोस्तों आपको तो पता ही है कि इस दुनिया के अंदर कुछ ना कुछ घटित होता ही रहता है। रोजाना न जाने कितनी घटनाएं होती हैं। इसके बारे ‌‌‌मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। इन घटनाओं के अंदर कुछ घटनाएं बुरी होती हैं तो कुछ अच्छी भी होती हैं। लेकिन ऐसा कभी भी नहीं होता है कि सारी घटनाएं बुरी ही हों । कुछ अच्छी भी होती हैं। इसके अलावा आगत शब्द को आदर और सत्कार से जोड़ कर देखा जाता है।

‌‌‌पहले जब कोई घर के अंदर आता था तो उसकी अच्छी खातिर दारी की जाती थी। और यहां तक कि यदि कोई अंजान भी रात के अंदर रहने के लिए आ जाता था तो उसकी भी अच्छी खातिरदारी की जाती थी। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

Aagat  ka vilom shabd

‌‌‌लेकिन अब समय सब कुछ बदल चुका है। आज यदि आप किसी अनजान इंसान को अपने घर मे घुसा लेते हैं तो उसके बाद पता नहीं वह आपके घर के अंदर क्या अनर्थ कर जाए । क्योंकि लोगों के बीच विश्वास अब उतना नहीं रहा है। यहां तक कि अपने पड़ोंसी को भी यदि आप अपने घर मे बुलाते हैं तो घर की महिलाओं पर वह बुरी ‌‌‌ नजर डालता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो अब सेवा जैसा सिस्टम रहा ही नहीं है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । वैसे भी आजकल हर किसी के उपर आंख बंद कर भरोशा नहीं करना चाहिए । क्योंकि ‌‌‌यह भरोशा कई बार काफी महंगा पड़ता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। यदि आप एक कामवाली भी रखते हैं तो उसे भी आपको सोच समझ कर रखना होता है क्योंकि हो सकता है कि वह आपके घर के अंदर चोरी करलें ।

‌‌‌सबसे पहले उसकी पहचान को वैरीफाई करना होता है क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो हो सकता है कि कल को वह आपके घर मे चोरी कर लेती है और उसके बाद वह अपने गांव फरार हो जाती है या फिर अपनी जगह चली जाती है तो आप उसे किस तरह से पकड़ेंगे ।

‌‌‌इसलिए आजकल आगत का जमाना नहीं रहा है। अब विश्वास ही नहीं बचा है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यदि आप जमाने के हिसाब से काम करेंगे तो ही आपको फायदा है नहीं तो नुकसान हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌अनागत का अर्थ और मतलब

‌‌‌अनागत का मतलब होता है न आया हुआ ।जो आया हुआ नहीं है उसको अनागत के नाम से जानते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आनगत इस जीवन के अंदर बहुत सारी चीजें होती हैं। एक इंसान जब पैदा होता है तब वह चीजों की कामना करने लगता है। और मरते दम तक कामना करता ही रहता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।‌‌‌लेकिन सबसे बुरी बात तो यह है कि इंसान की कामनाएं या जो प्राप्त करने की इच्छा होती है वह कभी भी समाप्त नहीं होती है। प्राप्त करने की इच्छा वैसे ही जारी रहती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌क्योंकि जब एक इच्छा पूरी होती है तो उसके बाद दूसरी इच्छा पैदा हो जाती है। एक इंसान जब मरने वाला होता है तो उसके बाद भी उसके मन के अंदर अनेक इच्छाएं शेष रहती हैं जिसकी वजह से उसे शांति से मौत भी नहीं आती है। और उसके बाद यदि मर भी जाता है तो तोभी

‌‌‌उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रेत बनकर भटकने लग जाता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । आपने कभी सुना होगा कि अमुक इंसान मर गया और उसके बाद प्रेत बन गया । इंसान प्रेत तभी बनता है जब उसके मन के अंदर कोई अधूरी इच्छाएं शेष रह जाती हैं।

‌‌‌यदि किसी इंसान की कोई भी अधूरी इच्छा शेष नहीं है तो वह मरने के बाद कभी भी प्रेत नहीं बनेगा । इसलिए दोस्तों प्राचीन काल के ज्ञानियों ने कहा था कि इंसान को अपनी अधूरी इच्छाओं को पूर्णता पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए वरन इंसान को ‌‌‌अपनी इच्छाओं के कंट्रोल करने के बारे मे अधिक ध्यान देना चाहिए यही सबसे अधिक जरूरी चीज है। यदि हम अपनी इच्छाओं को कंट्रोल कर लेते हैं तो उसके बाद आसानी से हम शांति को प्राप्त हो सकते हैं। और यदि इच्छाओं को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो हमें कभी भी शांति नहीं मिल सकती है।

‌‌‌लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि इच्छाओं पर काबू करना भी कोई आसान काम नहीं है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि इसके लिए काफी अधिक अभियास करना होता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए।  कोई अभियासी इंसान ही होता है जोकि अपनी इच्छाओं पर काबू कर सकता है।

‌‌‌वरना हमारा मन प्रकृति का इतना अधिक गुलाम बन चुका है कि हम इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करते हैं जब भी हमारे अंदर इच्छा पैदा होती है हम उस इच्छा को पूरा करने का काफी अधिक प्रयास करते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

आगत का विलोम शब्द क्या है Aagat  ka vilom shabd kya hai ?

आगत का विलोम शब्द या दंड का विलोम , आगत का उल्टा क्या होता है ? Aagat  ka vilom shabd

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *