विरल का विलोम शब्द क्या होगा Viral  ka vilom shabd kya hai ?

विरल का विलोम शब्द या विरल का विलोम , विरल का उल्टा क्या होता है ? Viral ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
विरलघना
ViralGhana

विरल का विलोम शब्द क्या होगा

विरल का विलोम शब्द क्या होगा

‌‌‌विरल का विलोम शब्द होता है जो घना नहीं हो । या जो घना नहीं हो उसके लिए विरल शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । दोस्तों विरल का नाम अपने भी सुना ही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों विरल जो घना नहीं हो । अब घना क्या नहीं हो ‌‌‌सकता है। इस जीवन के अंदर कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जोकि घनी नहीं हैं। जैसे कि आप एक पतली चादर को देख सकते हैं पतली चादर घनी नहीं होती है। आप उसके आरपार देख सकते हैं। इसी प्रकार से कई सारी चीजें होती हैं जोकि घनी नहीं होती हैं।

‌‌‌आपको बतादें कि घने का अर्थ आप अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता ही होना चाहिए । असल मे विरल या जो घना नहीं है। आजकल कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो इंसान को घनी चाहिए होती हैं।

‌‌‌इस संबंध मे पैसा की बात हम कर सकते हैं। पैसा काफी महत्वपूर्ण चीज हो सकती है। पैसा एक जरूरी चीज है। और उसके बिना कुछ भी नहीं हो सकता है। इस संबंध मे आपको एक अच्छी कहानी सुनाते हैं। प्राचीन काल के अंदर एक खिलौने बेचने वाला रहता था। वह खिलौने बेचने वाला गांव गांव के अंदर खिलोने बेच कर आया करता ‌‌‌था।

‌‌‌एक बार वह एक गांव के अंदर खिलोंने बेचने के लिए गया वहां पर उसने शाम तक खूब खिलोने बेचे और उसके बाद जब शाम हो गई तो उसके पास बहुत सारा पैसा हो गया । वह उन सारे पैसों को लेकर एक पेड़ के नीचे सो गया । रात को चोर आए और उसके सारे पैसा चुराकर ले गए ।

‌‌‌रात को जब उस चोर की आंख खुली तो उसने देखा कि उसके पास एक भी पैसा नहीं है। वह खूब रोया लेकिन उसकी सुनने वाला कोई भी नहीं था। और वह कर भी क्या सकता था ? उसके बाद उस खिलोना बेचने वाले ने अपना सब कुछ फेंक दिया और किसी तरह से एक साधु का चोला खरीदा और वन के अंदर तपस्या करने लगा ।

‌‌‌उसके बाद धीरे धीरे उसके अंदर की जो वासना थी वह कम होनी शूरू हो गई और एक समय ऐसा भी आ गया कि वह पूरी तरह से शांत हो गया । वह विरल होने लगा । इस तरह से दोस्तों वह समझ चुका था कि जीवन के अंदर कुछ भी नहीं रखा है। जीवन उतना उपयोगी नहीं है जितना उपयोगी हम उसको समझते हैं।

‌‌‌इस तरह से आप समझ सकते हैं कि जीवन का महत्व क्या है ? जीवन को रियल लाइफ के अंदर हम जितना महत्व देते हैं। असल मे जीवन का उतना महत्व है ही नहीं । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । आप जीवन को ठीक तरह से नहीं जानते हैं। यही कारण है कि आप जीवन को इतना महत्व देते हैं। यदि आप ‌‌‌जीवन को ठीक तरह से जानते होंते तो फिर आप कभी भी जीवन को उतना महत्व नहीं देते ।

‌‌‌घना का अर्थ और मतलब

दोस्तों घना का मतलब होता है जोकि काफी मोटा हो जैसे घना जंगल मतलब जिस पदार्थ की परतें काफी पास पास हो उससे देखना कठिन हो इस प्रकार का कपड़ा । दोस्तों घना के उपर हम अधिक कुछ भी नहीं लिख सकते हैं लेकिन हम आपको यह बताना चाहते हैं कि घनी चीजें आजकल हो रही हैं। और उसके अंदर ‌‌‌बुराई सबसे अधिक है। बुराई आजकल काफी घनी होती जा रही है। अच्छाई बहुत ही कम लोगों के अंदर बची हुई है। और बुराई इतनी घनी हो चुकी है कि जिधर भी आप जाएंगे आपको सिर्फ बुरे इंसान ही मिलेंगे । और अच्छे इंसानों की संख्या काफी तेजी से घट रही है।

‌‌‌असल मे बुराई या जो इंसान बुरे होते हैं उनको लगता है किे वे काफी महान हैं उनके समान कोई दूसरा नहीं होता है लेकिन असल मायने मे यह दुनिया के सबसे अधिक मूर्ख इंसान होते हैं। वे भले ही जीवन के अंदर अच्छी चीजों का भोग करते हैं।

 लेकिन भोग ही उनके पतन का कारण बनता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से ‌‌‌पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं असल मे बुराई ही उनके पतन का कारण बनती है। सता और पद पैसा हमेशा ही रहने वाला नहीं होता है जो इंसान इन सबकों हाशिल करने के बाद अहंकारी हो जाता है। वह असल मे महान नहीं महा मूर्ख होता है। आजकल आपने देखा होगा कि सरकारी नौकरी लगने के बाद लोग सीधे मुंह बात भी नहीं ‌‌‌ करते हैं। क्योंकि उनको यह लगने लग जाता है कि वे सच मे महान हो चुके हैं। लेकिन रियल लाइफ मे ऐसा कुछ भी नहीं होता है। यह सब उनका भ्रम ही होता है। जो मौत के समय टूट जाता है। मरने तक इसी तरह के पैसे वाले लोग अपना घर भरने मे लगे रहते हैं। लेकिन मौत के बाद ‌‌‌सब कुछ छूट ही जाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं। यदि आप भी एक बुरे इंसान हैं तो आपको समय रहते अपनी बुराई का त्याग करना होगा वरना आपको पछताने के अलावा कुछ भी नहीं मिलने वाला है। जो लोग बुरे कर्म करते हैं उनको उनके कर्मों का फल तो उससे भी अधिक ‌‌‌ मिलता है। जिन परिवार जनों के लिए आप गलत काम करते हैं वे परिवार जने आपके काम मे नहीं आने वाले हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।जब आप मर जाएंगे तो आपको अपने कर्मों का फल एकेले ही भोगना होगा कोई भी आपकी मदद करने नहीं आने वाला है।

‌‌‌इसलिए बेहतर यही है कि बुराई का परित्याग करके शांति से अपने जीवन को अच्छे कार्यों के अंदर लगाएं । यही आपके लिए सही होगा और आपको इसके बारे मे समझना चाहिए । यदि आप सही तरह से नहीं समझ पाएंगे तो फिर आपको ही परेशानी होगी और अपने बुरे कर्मों के बल पर प्रेत योनी मिलेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *