‌‌‌ नगद का विलोम शब्द क्या nagad ka vilom shabd kya hai ?

नगद का विलोम शब्द या नगद का विलोम , नगद का उल्टा क्या होता है ? nagad ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
नगदउधार 
nagadUdar

‌‌‌ नगद का विलोम शब्द क्या nagad ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌नगद का विलोम शब्द होता है उधार । दोस्तों नगद का अर्थ होता है लेने देन तुरंत होना । जैसे कि आप दुकान पर जाते हैं और कोई सामान खरीदते हैं और उसके बाद उसके बदले आप दुकानदार से पैसा देते हैं। इसको ही नगद लेने देने कहा जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चहिए । आप इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

‌‌‌यदि आप एक दुकानदार हैं तो आपको नगद लेनेदेने के बारे मे पता होगा । क्योंकि एक दुकानदार के लिए नकद लेनेदेन काफी अधिक महत्व रखता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इसके बारे मे अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

नगद का विलोम शब्द

‌‌‌अक्सर जो लोग दुकान चलाते हैं उनके यहां पर उधार वाले बहुत अधिक आते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  और यह लोग जो उधार करते हैं वे लोग सामान तो आसानी से ले जाते हैं लेकिन उसके बाद जब पैसा देने की बारी आती है तब मुकुर जाते हैं। यही सबसे बड़ी परेशानी होती है।

‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर दुकानदार क्या कर सकता है ? उसको तो घाटा होना तय ही होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए यदि आप भी एक दुकान चलाते हैं तो इस संबंध मे आपको सावधान रहना चाहिए । उधार देने मे कोई बुराई नहीं है। लेकिन आपको उन लोगों को उधार नहीं देना चाहिए । ‌‌‌जो लोग पैसा वापस नहीं करना चाहते हैं। आप इस तरह के लोगों को आसानी से जान सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप इस तरह के लोगों को उधार देते हैं तो फिर समस्या हो जाएगी । और आपको काफी अधिक घाटा लग जाएगा ।

‌‌‌आपको चाहिए कि आप उन लोगों को ही उधार दे सकते हैं जिन लोगों के उपर आपको पूरा भरोशा है कि उनको सामान देने पर सामान वापस आ सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह के बहुत सारे लोग होते हैं जोकि समय समय पर उधार चुकाते रहते हैं यदि आप इस तरह के लोगों को उधार देते हैं तो फिर आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी ।और एक बात आपको उधार अधिक नहीं देना चाहिए । क्योंकि अधिक पैसा चुकाने मे हर किसी को समस्या होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके अलावा आपको सर्तक भी रहना चाहिए । उधार आपके लिए वैसे फायदेमंद हो सकता है लेकिन यदि उधार दिया हुआ पैसा वापस नहीं आता है तो उसके बाद आपको भी समस्या होने लग जाती है। उधार से बचने के लिए कई दुकान के आगे लिखा होता है कि कृपा उधार मांग कर शर्मिंदा ना करे।

‌‌‌आप भी अपनी दुकान के अंदर इस प्रकार का बोर्ड लगा सकते हैं ताकि आपके यहां पर भी कोई भी उधार मांगने के लिए नहीं आए । आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से उधार का बिजनेस के अंदर काफी फायदेमंद होता है। लेकिन यदि आप हद से अधिक उधार देते हैं तो फिर आपके लिए काफी नुकसानदायी हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌उधार के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। उधार का मतलब होता है कुछ खरीदना और उसके बाद उसके बदले कुछ भी ना देना या बाद मे देने का वादा करना । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।वैसे यदि आप एक दुकान चला रहे हैं तो आपको किसी भी हालत मे उधार नहीं देना चाहिए।  क्योंकि यह आपके लिए काफी नुकसान ‌‌‌का सौदा होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । यदि आप किसी को उधार देते हैं तो वह एक बार तो आपसे लेने के लिए आता है लेकिन उसके बाद जब पैसा देने की बारी आती है तो फिर वह मुकरने लग जाता है। और कई लोग जोकि उधारी लेते हैं वे लोग काफी डेंजर होते हैं ‌‌‌ जब आप उनसे पैसा मांगने के लिए जाते हैं तो वे आपसे झगड़ा करने लग जाते हैं इस तरह के लोगों को उधार देने का कोई भी फायदा नहीं होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसलिए बेहतर यही होगा कि आपको उधार देने से बचना चाहिए । यदि आप उधार देते भी हैं तो सही लोगों को दें । यह बात सच है कि उधार दिये बिना काम नहीं चलता है। पैसों की जरूरत आपको भी पड़ती है और हमकों भी पड़ती है तो उधार एक बार कुछ समय के लिए लेने ही पड़ते हैं। ऐसी स्थिति तो ठीक है। लेकिन ‌‌‌कोई पैसा तो लेलेता है लेकिन उसके बाद वह पैसा आपको वापस नहीं करता है तो उसके बाद काफी अधिक समस्या हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए आपको यदि पैसा देना भी है तो आपको सही लोगों को पैसा देना चाहिए यदि आप गलत लोगों को पैसा देते हैं तो उसके बाद आपका ही नुकसान होता है इसके अंदर ‌‌‌ कोई भी शक नहीं हैं आप खुद इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही भी होगा । दोस्तों उधार उस इंसान को पैसा देना चाहिए जोकि अपने बोले गए समय पर आपके पैसा को वापस कर देता है। कभी भी पैसा उस इंसान को उधार नहीं देना चाहिए जोकि बोले गए समय पर आपके पैसों को वापस नहीं कर पाता है।

‌‌‌इसलिए यदि आप किसी को उधार देते हैं तो आपको उधार को सोच समझ कर ही देना होगा नहीं तो यही उधार आपके लिए भी समस्या पैदा कर सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।इसलिए उधार यदि दे रहे हैं तो एक बार विचार करलें कि आप जिसको उधार दे रहे हैं वह आपके पैसा को लौटाएगा या फिर नहीं ‌‌‌यदि आपको शंका लगा रही है तो फिर आपको उधार नहीं देना चाहिए । और आपको केस पेमेंट पर ही भरोशा करना चाहिए आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। उधार और नकद बस दो चीजें होती हैं जो नकद पेमेंट करता है उसको जल्दी सामान देना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *