जल का विलोम शब्द क्या है Jal ka vilom shabd kya hai ?

जल का विलोम शब्द या जल का विलोम , जल का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,Jal ka vilom shabd kya hai

शब्दविलोम शब्द
जल‌‌‌थल
Jalthal

‌‌‌जल का विलोम शब्द और अर्थ

Jal ka vilom shabd

दोस्तों वैसे जल के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। जल एक प्रकार का तरल पदार्थ होता है। जिसका उपयोग हम पीने के लिए और दूसरे कई कामों के अंदर करते हैं। जल के बिना जीवन संभव नहीं है। इसलिए तो कहा गया है कि जल ही जीवन है। इसका मतलब यह है कि बिना जल के जीवन ‌‌‌संभव ही नहीं है। यदि जल नहीं होगा तो फिर जीवन कैसे हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । खैर जो भी है इस धरती पर 70 फीसदी भूभाग पर जल है आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । लेकिन यह जो जल है वह पीने योग्य नहीं है। बहुत ही कम जल पीने योग्य है। और आपको पता ही है कि इंसान के शरीर मे ‌‌‌जल काफी अधिक होता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । खैर आजकल जल के जो स्त्रोत हैं वह काफी तेजी से प्रदूषित हो रहे हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । नदी और तालाब के अंदर अब पीने योग्य पानी बचा ही नहीं है। आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌कारण यही है कि हम सभी लोग नदी और तालाबों के आस पास गदंगी फैलाते हैं और वही गदंगी पानी के अंदर घूल जाती है। इस तरह के गंदे पानी के अंदर किसी भी तरह का जीवन नहीं पनप सकता है। और वह पानी किसी भी तरह से काम नहीं आता है। सिवाय बीमारियां पैदा करने के ।

‌‌‌एक समय ऐसा हुआ करता था कि जल के जो स्त्रोत हैं वह एकदम से साफ सुथरे हुआ करते थे लेकिन अब वह दिन बीत चूके हैं। जल के बहुत ही कम स्त्रोत साफ सुथरे बचे हैं आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । खेतों के अंदर भी अधिक रसायनों का प्रयोग होने की वजह से वह रासायन बारिश के पानी के साथ घुल जाते हैं और ‌‌‌उसके बाद पानी के स्त्रोतों जैसे नदी और तालाब के अंदर पहुंच जाते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर हम उस गंदे पानी को पीते हैं तो काफी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। हम बीमार पड़ जाते हैं। वैसे आजकल नदी और तालाब के पानी को पीने की जरूरत नहीं है।

‌‌‌आजकल पानी के फिल्टर होने का सिस्टम चल चुका है। पानी को फिल्टर करके पिया जाता है मतलब यही है कि पानी को शुद्ध करके पिया जाता है। इतना अधिक जो जल प्रदूषण हो रहा है उसका जो सबसे बड़ा कारण है वह हम इंसान ही हैं।

‌‌‌जिस गति से इंसानों की आबादी बड़ रही है उससे देखकर यही लगता है कि एक समय ऐसा आ जाएगा कि इंसानों को बसने के लिए धरती पर जगह ही कम पड़ जाएगी । क्योंकि इतने सारे इंसान कहां पर रहेंगे । वह बात अलग है कि यह आपस मे लड़कर मर जाएंगे ।

‌‌‌वैसे भी आजकल इस तरह के विनाशक हथियारों का निर्माण हो चुका है कि  यदि इन हथियारों से हमला कर दिया जाए तो वहां पर रहने वाले सभी जीव जंतुओं का अंत हो जाएगा । इसके अंदर कोई भी शक नहीं है।

‌‌‌इसलिए जल को सुरक्षित करिए और ऐसे ही फालतू के अंदर जल को बहाने से आपको बचाना होगा । यही आपके लिए सही होगा । क्योंकि ऐसा नहीं करने पर पीने के पानी का संकट खड़ा हो जाएगा ।

‌‌‌थल का अर्थ और मतलब

दोस्तों आप जिस भू भाग पर रहते हैं। उसका नाम थल है। जमीन पर आप और हम रहते हैं। इसी जमीन को थल के नाम से जाना जाता है। धरती का पूरा हिस्सा दो भागों के अंदर बांटा गया है। एक को थल के नाम से जाना जाता है तो दूसरे को जल के नाम से जाना जाता है। यदि ‌‌‌हम बात करें थल की तो थल वैसे बड़ा हिस्सा नहीं है। लेकिन इंसान केवल थल के अंदर ही रह सकते हैं । जल के अंदर इंसान नहीं रह सकते हैं। हालांकि जो जल के अंदर रहने वाले जीव हैं वे जल के अंदर रह सकते हैं। और कुछ जीव तो ऐसे हैं जोकि जल और थल दोनों के अंदर रह सकते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से ‌‌‌ पता होना चाहिए । खैर थल भी आजकल इतना अच्छा नहीं रहा है। आज रूस और युक्रेन का युद्ध चल रहा है। ऐसी स्थिति के अंदर क्या होग सकता है। दो देशों की वजह से सारे अनाज की आपूर्ति होती थी लेकिन अब अनाज की आपूर्ति नहीं होने की वजह से खाने पीने का संकट पैदा हो गया है। तो आने वाले दिनों के अंदर ‌‌‌क्या स्थिति हो सकती है ? इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आज जिस तरह से धरती की जनसंख्या बढ़ रही है। उस तरह से तो यही लगता है कि आने वाले दिनों के अंदर धरती पर अनाज उगाना तो छोड़ ही दिजिए खाने पीने की जगह भी नहीं बचेगी । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि सारी धरती इंसानों से भर जाएगी तो वैसे भी अनाज कहां पर उगाएं गे । वैसे भी आजकल जो खाने पीने की सब्जी वैगरह होती है उसका उत्पादन को बढ़ाने के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। यदि दवाओं का इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो भी भूखमरी की समस्याएं पैदा हो जाएगी आप इस बात को समझ सकते ‌‌‌वैसे तो दवाओं के इस्तेमाल से उत्पादन बढ़ जाता है लेकिन यह दवाएं इंसानी शरीर के लिए बहुत अधिक घातक साबित होती हैं। कारण यह है कि दवाओं से बनी  चीजों का यदि सेवन किया जाता है तो उसके बाद कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होने लग जाती हैं। जिनका कोई भी ईलाज नहीं होता है। आपको इसके बारे मे पता ‌‌‌होना चाहिए । आज जिस गति से कैंसर जैसे रोग बढ़ रहे हैं आने वाले दिनों के अंदर यही होगा कि हर घर के अंदर कैंसर का मरीज हो जाएगा आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए । खैर कैंसर काफी भयंकर रोग होता है। और यदि  यह किसी को एक बार हो जाता है तो ‌‌‌फिर उसकी जान लेकर ही रहता है। क्योंकि इसका कोई भी ईलाज नहीं है। आप खुद ने अपने आस पास कैंसर के रोगियों को मरते हुए देखा होगा और आप कैंसर के हॉस्पीटल के अंदर जाएंगे तो वहां पर आपको कैंसर के इतने अधिक रोगी मिल जाएंगे कि आपका सर चकरा जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *