ठंडा शब्द का विलोम शब्द क्या है Thanda ka vilom shabd kya hai ?

ठंडा का विलोम शब्द या ठंडा का विलोम , ठंडा का उल्टा क्या होता है ? Thanda ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
ठंडागर्म
ThandaGarm

 ‌‌‌ठंडा का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों ठंडा का विलोम शब्द होता है गर्म । रही बात ठंडे के मतलब की तो ठंडे का मतलब होता है कम तापमान वाली चीज । जैसे अब गर्मी का मौसम चल रहा है तो हर इंसान ठंडा पानी पीना पसंद करता है। कारण यह है कि ठंडा पानी काफी सुहाता है। और शरीर के अंदर ठंडक प्रदान करता है। ‌‌‌यदि हम गर्म मौसम के अंदर गर्म ही पानी पीयेंगे तो यह हमें संतुष्टि प्रदान नहीं कर पाएगा । आज तो फ्रीज आ चुके हैं। जिसकी मदद से अच्छा पानी ठंडा होता है। लेकिन फ्रीज कभी भी मटके का मुकाबला नहीं कर सकता है। मटके के अंदर नैचुरली रूप से पानी ठंडा होता है। और बस एक बार पैसा लगता है। लेकिन यदि आप ‌‌‌फ्रीज का उपयोग करते हैं तो यह काफी अधिक महंगा आता है। और इसको चलाने के लिए बिजली का उपयोग किया जाता है। इसके अंदर बिजली भी काफी अधिक खर्च होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और हम जैसे गरीब इंसान को वैसे भी फ्रीज काम मे नहीं आता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

ठंडा का विलोम शब्द

‌‌‌इसके अलावा आपको पता ही है कि आजकल बिजली कितनी महंगी होती जा रही है। तो इस स्थिति के अंदर फ्रीज काफी महंगा पड़ता है। हालांकि यदि आपको सिर्फ पानी ही ठंडा करना है तो उसके लिए आप मटके का यूज ले सकते हैं। लेकिन आपको सिर्फ पानी ही नहीं वरन पानी के साथ खाने पीने की चीजों को भी ठंडा रखना है तो ‌‌‌फिर मटके से काम नहीं चलने वाला है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । इसके लिए आपको एक फ्रीज की जरूरत होगी । इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । खैर मटके के ठंडे पानी की कोई भी बराबरी नहीं कर सकता है। एक तो मटके का पानी पीने के अनेक फायदे हैं। लेकिन यदि आप फ्रीज का पानी पीते हैं ‌‌‌तो आप बीमार पड़ सकते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । जैसे कि आप खेत मे काम करके आते हैं और उसके बाद फ्रीज का ठंडा पानी पी लेते हैं तो उसके बाद हो सकता है कि आप बीमार पड़ जाएं।

‌‌‌हालांकि बर्फ को जमाने मे फ्रीज काफी फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । यदि आपको बर्फ चाहिए तो उसके लिए आप फ्रीज का यूज कर सकते हैं। और जैसे यदि खाना खराब ना हो तो उसको फ्रीज के अंदर रख सकते हैं। ‌‌‌ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपका खाना खराब नहीं होगा और आप उस खाने का काफी लंबे समय तक बहुत ही आसानी से यूज कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि गर्मी का मौसम है तो बिना फ्रीज के आप खाने को अधिक समय तक सहेज कर नहीं रख सकते हैं। ‌‌‌क्योंकि गर्मी मे खाना आसानी से खराब हो जाता है तो गर्मी मे फ्रीज काफी अधिक यूज किया जाता है। सर्दियों के अंदर फ्रीज की कोई भी जरूरत नहीं होती है। क्योंकि उस समय तो वैसे भी बहुत अधिक ठंड पड़ती है। इसके अलावा यदि आप मार्केट से अधिक सब्जी लाते हैं तो उसको फ्रीज के अंदर रख सकते हैं।

‌‌‌गर्म का अर्थ और मतलब

दोस्तों गर्म का मतलब होता है तापमान का अधिक होता है। वैसे अब गर्मी का मौसम है तो हर चीज गर्म ही है। जिस तरह से आजकल आग बरस रही है। उससे देखकर तो यही लगता है कि आने वाले दिनों के अंदर इस धरती पर ही रहना काफी कठिन हो जाएगा । कारण यह है कि अभी भी रेगिस्तानी इलाकों का ‌‌‌तापमान 50 डिग्री से उपर जा रहा है। तो आने वाले दिनों मे यह तापमान कितने तक जाएगा । आप समझ सकते हैं। यदि इसी गति से गर्मी बढ़ती रही तो एक दिन हम इंसानों का वजूद धरती पर से ही समाप्त हो जाएगा । हालांकि उसके बाद भी धरती पर जीवन मौजूद होंगा लेकिन वे जीव जोकि अधिक गर्मी को भी सहन कर सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों यह गर्मी खास कर उन राज्यों के अंदर अधिक पड़ती है जिनके अंदर सही तरह से बारिश नहीं होती है या फिर बारिश बहुत ही कम होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। हालांकि जो हरे भरे इलाके होते हैं वहां पर गर्मी उतनी नहीं होती है। क्योंकि वहां पर बारिश होती रहती है। और बारिश के फंडे के बारे ‌‌‌मे आप भी अच्छी तरह से जानते ही हैं कि जिन इलाकों के अंदर पेड़ पौधे अधिक होते हैं वहां पर बारिश भी अधिक होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। लेकिन जिन इलाकों के अंदर पेड़ पौधे कम होते हैं या फिर उनको काट लिया जाता है तो फिर बारिश होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।

‌‌‌आपको बतादें कि राजस्थान के अनेक जिले आज भी ऐसे हैं जहां पर बारिश नहीं होती है समय पर क्योंकि वहां पर पेड का दूर दूर तक नामों निशान नहीं है। और गर्मी इतनी अधिक पड़ती है कि यदि कोई इंसान गर्मी के अंदर रह जाए तो उसकी मौत होना पक्की है।

‌‌‌हम खुद भी राजस्थान से आते हैं। यहां पर कूलर पंखे सब कुछ बेकार साबित हो रहे हैं। इतनी अधिक गर्मी पड़ रही है कि पूछों मत ऐसी स्थिति के अंदर जीना मुहाल हो गया है। खैर यह गर्मी तब तक जारी रहेगी जब तक की बरसात नहीं होती है। बरसात होने के बाद उतनी अधिक गर्मी नहीं होगी ।

‌‌‌बरसात का मौसम आने से पहले यहां पर बहुत ही तेज गर्मी पड़ती है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । एक बार जब बारिश हो जाती है तो लोग खेत जोतने लग जाते हैं। और खेतों मे फसल उगाई जाती है। हालांकि कई बार समय पर बारिश नहीं होती है। जिसकी वजह से खेत पूरी तरह से सूख जाते हैं।

‌‌‌और कई बार इतनी अधिक बारिश हो जाती है कि यह अनाज को ही गला देती है। ऐसी स्थिति के अंदर क्या किया जा सकता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। खैर जो भी हो आज जितना प्रदूषण हो रहा है। उससे अधिक गर्मी बढ़ रही है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले दिनों मे इंसानियत खतरे मे होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *