सक्षम का विलोम शब्द क्या है Saksham ka vilom shabd kya hai ?

सक्षम का विलोम शब्द या सक्षम का विलोम , सक्षम का उल्टा क्या होता है ? Saksham ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
सक्षमअक्षम
SakshamAksham

‌‌‌सक्षम का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों सक्षम का विलोम शब्द होता है असक्षम होना । यदि हम बात करें सक्षम के मतलब की तो सक्षम का मतलब होता है जो काम करने मे योग्य नहीं होता है या जो किसी कार्य को करने के लिए योग्य नहीं होता है वह असक्षम कहलाता है।

‌‌‌और सक्षम का मतलब होता है जो कार्य को करने के लिए योग्य होता है। वह सक्षम होता है। इस तरह से दोस्तों आप समझ सकते हैं कि सक्षम का मतलब क्या होता है। हर इंसान के पास कुछ क्षमताएं होती हैं और उन क्षमताओं के चलते वह कुछ चीजों को करने मे सक्षम होता है तो कुछ चीजों को करने मे वह सक्षम नहीं होता है।

सक्षम का विलोम शब्द

‌‌‌इसी तरह से हर इंसान की सक्षमता कार्य के अनुसार अलग अलग हो सकती है। जैसे कि आपको साइकिल चलाना आता है तो इसका मतलब यह है कि आप साइकिल चलाने मे सक्षम हैं। लेकिन यदि आपको साइकिल चलाना नहीं आता है तो इसका मतलब यह है कि आप इसके अंदर सक्षम नहीं हैं।

‌‌‌मतलब यही है जो काम आपको आता है आप उसी काम को करने मे सक्षम होंगे और जो काम आपको नहीं आता है उस काम को करने मे आप कैसे सक्षम हो सकते हैं। आपको पहले वह काम सीखना होगा और उसके बाद ही तो आप उस काम को करने मे सक्षम हो पाएंगे । इस तरह से सक्षमता के बारे मे आप अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे ।

‌‌‌आपने एक अन्य शब्द ऑवर कॉन्फीडेंश का नाम तो सुना ही होंगा इसका मतलब होता है आपको हद से अधिक विश्वास होना । कुछ लोग इस तरह  के होते हैं जिनको कि किसी कार्य पर हद से अधिक भरोशा होता है। हालांकि वह खुद को सक्षम तो मानते हैं लेकिन रियल मे वे सक्षम होते नहीं हैं। ‌‌‌इस तरह के बहुत सारे लोग अपको भी मिलें होंगे। और इनके बारे मे आपको भी पता होगा । इस तरह के लोग अपने अंदर ओवर कॉंन्फीडेंश को विकसित कर लेते हैं।

‌‌‌इसी तरीके से आप समझ सकते हैं कि यह जो ओवर कॉंन्फीडेंश होता है वह काफी घातक होता है। मतलब यह है कि यह आपका ही नुकसान कर सकता है। इस संबंध मे हम आपको एक कहानी सुनाने जा रहे हैं जोकि रियल के अंदर घटित हुई थी।

‌‌‌एक नविन नामक लड़के को यह विश्वास था कि वह परीक्षा आने पर पढ़ लेगा और आसानी से पास हो जाएगा । और वह दूसरे लड़कों को भी यही कहता था कि वह पढ़ लेगा और आसानी से पास हो जाएगा ।

‌‌‌कुछ समय बाद परीक्षा का भी समय आ गया और फिर वही लड़का पढ़ने के लिए बैठ गया एक महिने पढ़ा और परीक्षा देने के बाद भी उसे यही लग रहा था कि वह पास हो जाएगा । इसी तरीके से कुछ समय बाद रिजेल्ट आ गया । लेकिन उसके अंदर यह पता चला कि लड़का पास नहीं हुआ था।

‌‌‌इसी तरीके से दोस्तों रियल मे आपको सक्षम बनना होगा तभी आपको सफलता मिल सकती है। यदि आप रियल मे सक्षम नहीं बन पाते हैं तो फिर आपको सफलता मिलने के चांस बहुत ही कम हो जाएंगे तो आपको रियल मे सक्षम बनना चाहिए । यही आपके लिए सही रहेगा ।

‌‌‌यदि आप रियल मे सक्षम नहीं हैं तो फिर कोई भी फायदा नहीं है आप बस दूसरों के चढ़ावे ही चढ़ जाएंगें । और आपका कुछ भी नहीं हो सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌असक्षम का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों असक्षम नाम के बारे मे आपने अच्छी तरह से सुना ही होगा । इसका मतलब होता है जो सक्षम नहीं है उसके लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। अब आप समझ सकते हैं कि असक्षम का मतलब है नाकाम होना । जैसे कि आप किसी पाहड़ पर चढ़ाई कर रहे हैं। ‌‌‌और यदि उस पहाड़ पर आप चढ़ने की कोशिश करने मे असफल रहते हैं बार बार कोशिश करते हैं लेकिन उसके बाद भी आपको इसके अंदर सफलता नहीं मिलती है तो फिर हम यही कहेंगे कि आप असक्षम हैं। दोस्तों असक्षमता का जो सबसे बड़ा कारण होता है वह होता है कौशल की कमी ।

यदि आपके अंदर कौशल की कमी है तो आप सक्षम ‌‌‌नहीं हो पाएंगे। लेकिन यदि आप किसी तरह से मेहनत करते हुए कौशल को विकसित कर लेते हैं तो उसके बाद आप सक्षम हो जाएंगे । और उसके बाद आप सफल हो पाएंगे। आजकल भारत के अंदर सबसे जो बड़ी चीज हो चुकी है वह हो चुकी है सरकारी नौकरी और लोग सरकारी नौकरी को पाने के लिए बहुत कुछ करते हैं।

‌‌‌वे सरकारी नौकरी को पाने के लिए जमीन पर काफी प्रयास करते हैं दिन रात मेहनत करते हैं और उसके बाद जब उनको सरकारी नौकरी नहीं मिलती है तो इसका मतलब यह है कि वे सक्षम नहीं हैं। यही तो असक्षमता है। दोस्तों सक्षमता हाशिल करने के लिए आपको बहुत अधिक प्रयास करना होगा ।

‌‌‌यदि आप यह समझते हैं कि आप पटरी पर उतरे और उसके तुरंत बाद ही हर काम को करने मे सक्षम हो जाएंगे तो आप गलत सोच रहे हैं। आपको सक्षम बनने के लिए काफी प्रयास करना होगा । हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जोकि सक्षमता का ढोंग करते हैं लेकिन रियल मे वे सक्षम नहीं हो पाते हैं।

‌‌‌उनकी जो रियल्टी होती है वह तब सामने आती है जबकि वे मैदान के अंदर उतरते हैं। यदि आप खिलाड़ी ही नहीं हैं और खुद को एक खिलाड़ी साबित करने पर तुले हुए हैं तो उसके बाद परिणाम क्या होगा आप इस बात को समझ सकते हैं। आप किसी भी हालत के अंदर अधिक समय तक मैदान मे नहीं टिक सकते हैं।‌‌‌आप कितना भी करें लेकिन आप मैदान मे नहीं टिक पाएंगे और जो दूसरे लोग हैं वे आपको हरा ही देंगे। तो दोस्तों आपको रियल मे सक्षम बनना होगा यही आपके लिए सही होगा । यदि आप रियल मे सक्षम नहीं हैं तो आपको सक्षम बनने का ढोंग नहीं करना चाहिए । यदि आप सक्षम बनने का ढोंग करते हैं तो आप असफल ही होंगे ।

असक्षम एक ऐसा शब्द है जिसके बारे मे कोई कुछ भी नहीं सुनना चाहता है लेकिन क्या करें। असक्षम उसी तरीके से है जिस तरीके से असफलता होती है। तो दोस्तों सफलता और असफलता आती जाती हैं उसी प्रकार से सक्षमता और असक्षमता आती जाती रहती हैं।

‌‌‌इस तरह से आप चीजों को बहुत ही अच्छी तरह से समझ सकते हैं और उम्मीद करते हैं कि आपको सब कुछ अच्छी तरह से समझ आ गया होगा यदि इस संबंध मे आपका कोई सवाल है तो हमें बताएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *